अमरावती

बारिश का यलो अलर्ट; नागरिकों को सावधानी बरतने के निर्देश

अप्परवर्धा सहित चंद्रभागा बांध के 3 गेट खुले

* औसत की तुलना में अब तक 84.6% बरसात
अमरावती/दि.4- विगत 12 घंटों से जारी छिटपुट बारिश शुरु रहने से जिले के अधिकांश बांधों का जलस्तर बढ़ गया है. अप्पर वर्धा एवं चंद्रभागा इन दोनों बांधों के प्रत्येकी तीन दरवाजे खोल दिए गए हैं. दरमियान हवामान विभाग ने जिले को यलो अलर्ट दिया है. अब तक जिले में 84.6 प्रतिशत औसत बारिश हुई है.
कुछ भागों में जोरदार बारिश हुई. परिणामस्वरुप मोर्शी तहसील के सिंभोरा के अप्पर वर्धा बांध के तीन दरवाजे 20 से.मी. तक खोल दिए गए हैं. अचलपुर तहसील के चंद्रभागा बांध के तीन दरवाजे 5 से.मी. तक खोल दिए गए हैं. इस बांध से फिलहाल 14.67 घनमीटर प्रति सेकंद के हिसाब से पानी की विसर्ग शुरु है. दोनों बांधों के क्षेत्र के नदी किनारे के गांवों के नागरिकों को सतर्क रहने की सूचना दी गई है. गत महीने में जिले में पांच बार अतिवृष्टि दर्ज की गई. जिसके चलते 67 हजार हेक्टर के सोयाबीन, कपास, तुअर की फसलें नष्ट होने की कगार पर है.रिमझिम बारिश के कारण किसानों में चिंता बढ़ी है. खेती के काम करने के लिए वरुण राजा की अब तो भी कृपा हो, ऐसी प्रार्थना की जा रही है.
राजस्व विभाग द्वारा किए गए पंजीयननुसार जिले में अब तक 381.5 मिमी. बारिश दर्ज हुई है. इसमें गुरुवार की सुबह 8 बजे पूर्ण हुए 24 घंटे में 6.7 मिमी. हुई बारिश भी समाविष्ट है. इन 24 घंटों में सर्वाधिक 33.1 मिमी. बरिश चिखलदरा तहसील में हुई. वहीं सबसे कम 0.3 मिमी. बारिश नांदगांव खंडेश्वर तहसील में हुई.
* दक्षता टीम सज्ज
बारिश बढ़ने से बांध व नदियों का जल संचयन बड़े पैमाने पर बढ़ सकता है. इसके लिए जिले की दक्षता टीमों को सज्ज रहने के आदेश जिलाधिकारी सौरभ कटियार की सूचनानुसार निवासी उपजिलाधिकारी डॉ. विवेक घोडके ने दिए हैं.

Related Articles

Back to top button