अमरावती

पंद्रह दिनों से पश्चिम विदर्भ में बारिश गायब

किसानों की निगाह आसमान पर अटकी

  • फसलों पर गहराए संकट के बादल

अमरावती/दि.12 – पश्चिम विदर्भ में पिछले 15 दिनों से अचानक बारिश गायब होने से किसानों में चिंता दिखाई दे रही है. उनकी निगाह सतत आसमान पर टकी हुई है और फसलों पर संकट गहराने लगा है. अमरावती संभाग में आरंभ में बारिश हुई उससे कुछ दिनों बाद फिर बारिश ही नहीं हुई अब मृग, आद्रा, पुनवर्सु, पुष्य नक्षत्र भी खत्म हो चुका है. बारिश की आस में अब भी किसानों की निगाह आसमान पर टिकी हुई है.
संभाग में सबसे कम बारिश अमरावती जिले में हुई है. अभी तक संभाग के बुलढाणा जिले में 384.7 मिमी, अकोला में 420.9 मिमी, वाशिम में 569.4 मिमी, यवतमाल में 115 फीसदी यानि 580.7 मिमी बारिश के साथ अमरावती जिले में सबसे कम 433 मिमी यानि 84 फीसदी बारिश दर्ज की गई.

94 प्रतिशत बुआई पूर्ण

अश्लेषा नक्षत्र आजतक सूखा गया. इस नक्षत्र मे आज तक बादल छाए रहे कभी हल्की तो कभी रिमझिम बारिश पर किसानों को संतोष करना पडा. संभाग में 32 लाख 39 हजार 103 हेक्टर सामान्य खरीफ का क्षेत्र है. इसमें से 30 लाख 33 हजार 589 हेक्टर क्षेत्रफल खरीफ की बुआई पूर्ण हो चुकी है.

किसानों ने सोयाबीन को प्राधान्यता दी

संभाग में किसानों ने खरीफ की बुआई में सोयाबीन को प्राधन्यता दी. यही कारण है कि सर्वाधिक 14 लाख 19 हजार 73 हेक्टर क्षेत्र में सोयाबीन की बुआई की गई है. फसल की स्थिति भी बेहतरीन है. 15 दिनों से बारिश गायब होने के चलते फसलों को अब खतरा पैदा हो गया है. जमीन का गीलापन कम होने से फसलों का नुकसान हो सकता है. तापमान 30-32 डिग्री सेल्सीयस होने की वजह से गर्मी बढ गई है. जिससे फसलों को नुकसान भी हो सकता है. अश्लेषा नक्षत्र के अंतिम चरण में बारिश की आस किसान लगाए बैठे है.

सोमवार से मघा नक्षत्र

सोमवार 16 अगस्त से मघा नक्षत्र लगने वाला है. यह बारिश का अंतिम नक्षत्र होने की जानकारी किसानों व्दारा दी जा रही है. किसानों के मुताबिक यह बारिश का अंतिम समय रहता है.

अगले सप्ताह बारिश की संभावना

आगामी सप्ताह से फिर से बारिश की संभावना मौसम विभाग व्दारा जताई गई है. अमरावती संभाग में अभी भी अच्छी बारिश की दरकार है. मौसम अनुकूल नहीं रहने से राज्य में औसत से कम बारिश की संभावना जताई गई थी.

मौसम विभाग का अनुमान चुका

पिछले तीन दिनों में मौसम विभाग व्दारा मुसलाधार बारिश और बिजलियां कडकने की चेतावनी दी गई थी. किंतु पिछले दो दिनोें से जिस तरह से तापमान बढा है और लोगों में बैचेनी की स्थिति बनी हुई है इसमें मौसम विभाग का अनुमान चुक गया है. ऐसी चर्चा लोगों में है. बांध वाले क्षेत्रों में भी बारिश कम हुई है बीच-बीच में बारिश गायब रहने की वजह से नदी, नालों व बांध का भी जलस्तर बढ नहीं पाया है.

जिले में 0.5 मिमी बारिश

अमरावती जिले में भी अचानक बारिश गायब होने से पिछले तीन दिनों से खतरनाक गर्मी की वजह से लोग बैचेन हो रहे है. जिले में 11 अगस्त को सुबह 11.15 बजे मौसम विभाग व्दारा जारी किए गए आंकडों में मुताबिक जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान केवल 0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि संभाग में 0.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है. बारिश के गायब होने से उमस बढी है और किसानों की भी चिंता बढी है.

Related Articles

Back to top button