अमरावतीमुख्य समाचार

बारिश हुई गायब, पारा फिर उछला

गर्मी व उमस का प्रमाण बढा

* आठ दिनों में 9 डिग्री सेल्सियस तापमान की वृध्दी
अमरावती/दि.1– विगत जुलाई माह की शुरूआत से ही शहर सहित जिले में जोरदार बारिश हुई और जुलाई माह के 25 दिनों के दौरान 149 फीसद बारिश होने की जानकारी दर्ज हुई. लगातार होती मूसलाधार बारिश की वजह से जुलाई माह में 23 तारीख तक तापमान काफी कम रहा. लेकिन 24 जुलाई से बारिश के रूकते ही तापमान एक बार फिर उंचा उठना शुरू हुआ और विगत आठ दिनों के दौरान तापमान में 9 डिग्री सेल्सियस की वृध्दि हुई है. ऐसे में गरमी के साथ-साथ उमस भी बढ गई है.
बता दें कि, जहां पिछले महिने पूरा समय हर कोई बारिश की वजह से तर-बतर था, वहीं अब हर कोई पसीने से तर-बतर है. क्योंकि विगत चार-पांच दिनों से आसमान पूरी तरह साफ है और धूप की तीव्रता महसूस हो रही है. इसमें भी दोपहर 12 से 3 बजे तक तो असहनीय गर्मी महसूस होती है. वहीं रात के समय अच्छी-खासी उमस हो रही है. जबकि इससे पहले जुलाई माह में लगातार तीन सप्ताह तक झमाझम बारिश होने के चलते मौसम काफी सर्द हो गया था और लोगों ने पंखे व कूलर का इस्तेमाल करना बंद कर दिया था. साथ ही कई लोगों ने तो अपने घरों में लगाये गये कूलर निकलवा भी दिये थे. लेकिन अब विगत 24, 25 जुलाई के बाद से तापमान फिर एक बार उंचा उठ रहा है और गर्मी के साथ-साथ उमस भी बढ रही है.
* अगले दो दिनों में हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान विदर्भ सहित कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाडा में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले दो दिनों के दौरान विदर्भ क्षेत्र के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश भी हो सकती है. उल्लेखनीय है कि, विगत माह राज्य में चहुंओर एकसाथ झमाझम बारिश हो रही थी और इस समय पूरे राज्य में मौसम पूरी तरह से खुला हुआ है.
* बारिश के लिए स्थिति पोषक
जुलाई माह में हुई अतिवृष्टि की वजह से फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. पुरे महिनेभर मौसम बदरिला बने रहने और आसमान से पानी बरसते रहने के चलते फसलों को पर्याप्त सूर्यप्रकाश नहीं मिला. जिसकी वजह से फसलों का विकास रूक गया और खेतोें में खेती-किसानी से संबंधित काम भी अटक गये. लेकिन अब मौसम पूरी तरह खुल गया है और यह स्थिति फसलों के लिए बेहद पोषक है. बारिश द्वारा थोडा विश्राम ले लिये जाने के चलते अब खेतों में आंतर कृषि कामों ने गति पकड ली है. हालांकि अब भी वरूड, मोर्शी व चांदूर रेल्वे तहसीलों में इससे पहले घुसा बाढ व बारिश का पानी अब तक सूखा नहीं है. जिसकी वजह से खेतोें की मिट्टी अब भी दलदली बनी हुई है और वहां खेती-किसानी से संबंधित काम करने में काफी दिक्कतें आ रही है.
* पिछले आठ दिनों में तापमान की स्थिति
दिनांक          तापमान (डिग्री सेल्सियस)
23 जुलाई     25.5
24 जुलाई     27.0
25 जुलाई     25.30
26 जुलाई     27.4
27 जुलाई     30.5
28 जुलाई     33.0
29 जुलाई     33.8
30 जुलाई     34.0
31 जुलाई     34.5

Related Articles

Back to top button