अमरावतीमुख्य समाचार

दो दिनों से बारिश ने दी राहत

गुनगुनी धूप भी खिली, मौसम आंशिक रूप से हुआ साफ

* बीच-बीच में बरस रही हलकी फुहारें, वातावरण हुआ सुहाना
अमरावती/दि.22– विगत दस दिनों से अमरावती शहर सहित जिले में चहुओर झमाझम बारिश का दौर चलता रहा. जिससे हर ओर जल जमाव व बाढ की स्थिति बनी रही तथा लगातार चल रही बारिश की वजह से लोग त्राहीमाम् करने लगे थे. वहीं अब पिछले दो दिनों से बारिश रूक गई है और मौसम काफी हद तक साफ हो गया है. साथ ही लंबे अरसे बाद सूर्यदेवता के दर्शन होकर गुनगुनी धूप भी खिल गई. ऐसे में सभी लोगों ने काफी हद तक राहत की सांस ली है.
बता दें कि, बीते सप्ताह रविवार की शाम से मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ था, जो पूरे एक सप्ताह तक चलता रहा. वहीं इससे पहले भी लगातार तीन-चार दिनों तक बारिश होती रही. ऐसे में शहर सहित जिले के सभी नदी-नालों में पानी का अच्छा-खासा उफान रहा. वहीं बांधों में जल संग्रहण बढ जाने की वजह से जलनिकासी शुरू किये जाने के चलते नदियों में बाढ आ गई थी. जिसकी वजह से हर ओर पानी ही पानी हो गया था. जिससे आम जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया. साथ ही साथ बाढ व बारिश की वजह से बडे पैमाने पर जनहानि और वित्तीय हानी भी हुई. करीब एक सप्ताह तक चले मूसलाधार बारिश के दौर की वजह से आम लोगबाग काफी हद तक त्रस्त हो गये थे और जैसे ही बारिश का सिलसिला रूका, तो सभी ने एक तरह से राहत की सांस ली और विगत दो दिनों के दौरान जैसे ही आसमान आंशिक रूप से साफ हुआ और बादलों के पीछे से सूरज की रोशनी गुनगुनी धूप के रूप में धरती तक पहुंची, तो मौसम अपने आप ही काफी सुहाना हो गया. इस दौरान एक-दो बार पानी की हलकी-फुलकी फुहारें रूक-रूक कर बरसी, तो वातावरण और भी खुशगवार हो गया था.
* अब अप्पर वर्धा के केवल तीन दरवाजे है खुले
विगत सप्ताह जहां मूसलाधार बारिश की वजह से लगातार बढते जलस्तर को देखते हुए अप्पर वर्धा बांध के सभी 13 दरवाजों को खोल दिया गया था और बडे पैमाने पर बांध का पानी वर्धा नदी में छोडा जा रहा था. वहीं अब 10 दरवाजों को बंद कर दिया गया है और केवल 3 दरवाजों को 40 सेमी तक खुला रखते हुए प्रति सेकंड 193 घनमीटर पानी वर्धा नदी में छोडा जा रहा है. इसके अलावा शहानूर प्रकल्प के 4 दरवाजों को 10 सेमी खुला रखते हुए प्रति सेकंड 15.87 घनमीटर, चंद्रभागा प्रकल्प के 3 दरवाजों को 5 सेमी खुला रखते हुए प्रति सेकंड 10.76 घनमीटर, पूर्णा प्रकल्प के 2 दरवाजों को 10 सेमी खुला रखते हुए प्रति सेकंड 12.15 घनमीटर तथा सापन प्रकल्प के 2 दरवाजों को 10 सेमी खुला रखते हुए प्रति सेकंड 5.22 घनमीटर पानी की निकासी की जा रही है. वहीं पाक नदी पर बनाये गये लघु प्रकल्प के 2 दरवाजों को 2 सेमी खुला रखते हुए प्रति सेकंड 0.127 घनमीटर जलविसर्ग किया जा रहा है.
* लबालब भरे है जिले के सभी बांध
जिले के सबसे बडे बांध अप्पर वर्धा प्रकल्प में इस समय 441.51 दलघमी जलसंग्रहण है, जो कुल संग्रहण क्षमता की तुलना में 78.27 फीसद है. इस समय बांध में जलस्तर 341.06 मीटर तक जा पहुंचा है. वहीं मध्यम प्रकल्प रहनेवाले शहानूर बांध में 28.53 दलघमी यानी 61.97 फीसद, चंद्रभागा में 28.94 दलघमी यानी 70.16 फीसद, पूर्णा में 18.23 दलघमी यानी 51.54 फीसद, सापन में 25.11 दलघमी यानी 65.05 फीसद तथा पांढरी में 14.17 दलघमी यानी 25.12 फीसद जलसंग्रहण हो चुका है. इसके अलावा संभाग के सभी छोटे, बडे व मध्यम प्रकल्पों में भी जलसंग्रहण की स्थिति शानदार है.

Related Articles

Back to top button