अमरावतीमहाराष्ट्र

वरुड और भातकुली तहसील में बारिश का कहर

मकानों को क्षति, पेड और बिजली के पोल गिरे

* संतरे के पेडो को भारी नुकसान
अमरावती/दि.23– वरुड तहसील के शेंदूरघाट और भातकुली तहसील के टाकरखेडा संभू गांव सहित जिले के कुछ गांव में बुधवार को दोपहर 3.30 बजे के दौरान तेज हवाओं के साथ बेमौसम बारिश हुई. इस बेमौसम बारिश के कारण अनेक मकानो को नुकसान पहुंचा. साथ ही अनेक इलाको में पेड व बिजली के पोल सडको पर गिर गए. जिससे काफी समय तक बिजली आपूर्ति खंडित हो गई. मकान गिरने से अनेको का भारी नुकसान हो गया. साथ ही संतरा उत्पादक किसानों को भी इस बेमौसम बारिश के कारण काफी नुकसान पहुंचा है.

जानकारी के मुताबिक शेंदूरजनाघाट में बुधवार 22 मई को सुबह से ही सूरज आग उगल रहा था. ऐसे में दोपहर 3.30 बजे से अचानक आसमान में घने बादल छाने लगे और मौसम बदरीला हो गया. पश्चात अपरान्ह 4.30 बजे के आधे घंटे तक तेज हवाओं के साथ मुसलाधार बारिश शुरु हो गई. बारिश के दौरान चल रही तेज हवाओं के कारण अनेक मकानों को नुकसान पहुंचा. साथ ही बिजली के खंबे और पेड सडको पर गिर गए. जिससे तार टूटने के कारण अनेक परिसरो की बिजली आपूर्ति खंडित हो गई. पेड और बिजली के खंबे सडको पर गिरने से मार्ग का यातायात भी ठप हो गया. बारिश के दौरान अनेक मकानो के छत के टीन उडने से उनके घर में पानी घूस गया. जिससे जीवनावश्यक वस्तू सहित सामान गिला हो गया और अनेक परिवार बेघर हो गए. कुछ क्षेत्र में एक मकान के टीन दूसरे मकान पर जाकर गिर गए. गुजरी बाजार के पटवारी कार्यालय परिसर के पेड कार्यालय पर गिरने से कार्यालय का नुकसान हो गया. कुछ स्थानों पर उच्च दाब लाईन के बिजली के पोल और तार सडको पर गिर गए. जिससे पूरी रात विद्युत आपूर्ति खंडित हो गई. बारिश के कारण मलंगछावनी परिसर के रमेश कडू, मलकापुर परिसर के शेख अफसर शेख रसूल, शेख वसीम शेख रसूल, शेख रसूल शेख वहीद, इनाम खॉ मजिद खॉ, शेख वसीम शेख रसुल, अशफाक शाह मुस्तकीम शाह, हुसेन शाह मुस्तकीम शाह, शेख मुस्कान शेख रसुुल, शेख अनिस शेख युनूस, सुरेश सुकलू वटकर आदि सहित अनेको के मकान को नुकसान पहुंचने से यह परिवार बेघर हो गए.

* टाकरखेडा-आष्टी मार्ग का यातायात ठप
भातकुली तहसील के टाकरखेडा संभू ग्राम में आधे घंटे तक हुई जोरदार बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ. एक मकान की दीवार ढहने से परिवार के सदस्य बाल-बाल बच गए. साथ ही मुख्य मार्ग के पेड गिरने से यातायात ठप हो गया. इसके अलावा बिजली के तार टूटने से बिजली आपूर्ति खंडित हो गई. दोपहर 3.30 बजे के दौरान अचानक बेमौसम बारिश की शुरुआत हो गई. तेज हवाओं के साथ आधे घंटे तक जोरदार बारिश हुई. बारिश के दौरान आरिफ शाह और अयूब शाह की दीवार ढहने से घर में पानी घूस गया. जिससे अनाज का नुकसान हो गया. भाग्यवश परिवार के सदस्य बच गए. इसी तरह गांव में एक ट्रैक्टर पर पेड गिरने से ट्रैक्टर का नुकसान हो गया. टाकरखेडा से आष्टी मार्ग पर अनेक पेड गिरने से मार्ग का यातायात ठप हो गया. साथ ही बिजली आपूर्ति भी खंडित हो गई. इस बेमौसम बारिश से गांव में भारी नुकसान हुआ है.

* देर रात अमरावती में बारिश
ग्रामीण क्षेत्र में दोपहर और शाम के समय हुई बारिश के बाद अमरावती शहर में भी शाम को आसमान में घने बादल छा गए और तेज हवाए चलने लगी. देर रात तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश शुरु हो गई. करीबन 20 मिनट तक यह बारिश चलने से रात को भीषण गर्मी से लोगों को थोडी राहत मिली. लेकिन गुरुवार को सुबह से मौसम साफ रहने से उमस और कडी धूप के कारण लोग परेशान दिखाई दिए.

Related Articles

Back to top button