अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अगस्त में बारिश का रिकॉर्ड टूटा

इससे पहले 92-94 में आई थी इतनी बरसात

* मौसम तज्ञ प्रा. डॉ. अनिल बंड का कहना
अमरावती/दि. 2 – अमरावती संभाग में गत 25-30 वर्षो में पहली बार अगस्त माह में इतनी बारिश हुई है. इससे पहले 1992 और 1994 में अगस्त में इस कदर बरसात होने की जानकारी देते हुए मौसम विशेषज्ञ प्रा. डॉ. अनिल बंड ने संभावना जताई कि, सितंबर माह भी तरबतर रह सकता है. डॉ. बंड के अनुसार सितंबर में अधिकांश समय में बरसात की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त कर दी है.
* अलनिनो का असर
डॉ. बंड ने आज आंकडे देने में असमर्थता व्यक्त कर कहा कि, अलनिनो के कारण बेतहाशा बरसात हो रही है. उसका असर ऐसा ही होता है. कभी अलनिनो इफेक्ट से बारिश कम होती है, सूखे जैसे हालात हो जाते हैं तो कई बार मूसलाधार बरसात होती है. उन्होंने बताया कि, जलवायु परिवर्तन के कारण वैसे भी मूसलाधार बारिश का सिलसिला हाल के वर्षो में बढा है. उन्होंने कहा कि, जलवायु पर अलनिनो और लानिनो का प्रभाव पडता है.
* 1994 में तरबतर अगस्त
अमरावती के विदर्भ और राज्य विख्यात मौसम तज्ञ डॉ. बंड ने कहा कि, 30 बरस पहले 1994 में अगस्त में अमरावती और आसपास इतनी बारिश दर्ज की गई थी. हालांकि इसके बाद 2007 में भी अगस्त-सितंबर में कहर बरपाती बारिश और गारपीट हुई थी. फिर भी अंदाजा है कि, इस बार देश के अनेक हिस्सो की तरह अमरावती में भी अगस्त माह की बारिश में तीन दशको का कीर्तिमान ध्वस्त किया हो. डॉ. बंड ने बताया कि, आज 2 सितंबर को अमरावती संभाग के अनेक भागों में रेड अलर्ट है ही. मौसम का यह आलम 5 सितंबर तक कायम रहने का अंदाज भी शिवाजी कृषि महाविद्यालय के प्रा. बंड ने व्यक्त किया.
* घनघोर बरसात, नुकसान ज्यादा
अमरावती मंडल से चर्चा करते हुए प्रा. डॉ. अनिल बंड ने बताया कि, जलवायु परिवर्तन की वजह से अलनिनो का प्रभाव 8-10 वर्षो में ऐसा होता ही है. जिसके कारण भयंकर बरसात होती है. डॉ. बंड ने बताया कि, अब मूसलाधार बारिश और अचानक बारिश का ट्रेंड बना है. यह खेती-किसानी के साथ-साथ अनेक क्षेत्र में कहर बरपाता है. नुकसान बढा देता है, गारपीट भी होने की आशंका बढ गई है.

* चिखलदरा में सर्वाधिक
डॉ. बंड ने बताया कि, पिछले 24 घंटे में चिखलदरा में 60 मिमी. से अधिक बारिश दर्ज की गई है. धारणी में 30, अमरावती में 15, भातकुली में 17.6, नांदगांव खंडेश्वर में 19.8, चांदुर रेलवे में 22.4, तिवसा में 21.6, मोर्शी में 16, वरुड में 13, दर्यापुर में 13, अंजनगांव में 15.8, अचलपुर में 13.5, चांदुर बाजार 21.5 और धामणगांव में 8 मिमी. बरसात दर्ज की गई. डॉ. बंड ने बताया कि, चांदुर बाजार के 7 राजस्व मंडलो में लगभग 60 मिमी. बरसात दर्ज की गई है. आज अनेक भागों में मध्यम से तेज बरसात होने का अंदाज उन्होंने व्यक्त किया.

* 12 प्रतिशत अधिक बारिश
अगस्त माह में अमरावती ही नहीं तो क्षेत्र के अनेक भागों में जोरदार बरसात हुई है. जुलाई तक औसत से 26-30 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई थी. अगस्त में 12 प्रतिशत अधिक बारिश औसत के मुकाबले दर्ज किए जाने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी. यह भी बताया कि, 1994 के बाद अगस्त तक 656 मिमी. बरसात दर्ज हुई है. जो सर्वाधिक है. माना जा रहा है कि, अगस्त की बरसात ने 30 साल का रिकॉर्ड तोडा है.

Related Articles

Back to top button