अमरावती

जिले में तुफानी हवा के साथ मुसलाधार बारिश

खेती फसलों को झटका तथा गर्मी से राहत

अमरावती/दि.8 – कोरोना का कहर शुरु रहते समय अब जिले में तुफानी हवा के चलते किसानों की चिंता बढ रही है, ऐसा दिखाई दे रहा है. शुक्रवार को जिले में हुई तुफानी हवा के साथ मुसलाधार बारिश से खेती फसलों को भारी झटका लगा है. किंतु गर्मी से मात्र राहत देखने मिली. इस दौरान शहर में बारिश के कारण कई इलाकों की बिजली गुल देखी गई.
मौसम विभाग व्दारा व्यक्त किये गए अनुमानों के अनुसार अमरावती जिले में कल शुक्रवार की शाम के समय तुफानी हवा के साथ मुसलाधार बारिश ने हाजरी लगाई है. इस बेमौसम बारिश से खेती फसलों फिर झटका लगा है. रबी मौसम का काटा हुआ प्याज इस बारिश से भीग चुका हेै. संतरा बगीचे समेत हरी सब्जी का भी भारी नुकसान होने का चित्र दिखाई दे रहा है. इस बीच पिछले अनेक दिनों से गर्मी से लोग परेशान हो गए थे. किंतु इस बारिश से मौसम में थंडक निर्माण हुई है. आगामी कुछ दिन विदर्भ के अनेक जिले में कुछ जगह बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है.
हमारे तिवसा स्थित प्रतिनिधि व्दारा दी गई जानकारी के अनुसार कल शुक्रवार को सुबह से ही बदरिला मौसम निर्माण हुआ था. उसी में दोपहर 4.30 बजे तेज हवा समेत जबर्दस्त बारिश हुई. उसमें अनेकों जगह घर के छत के टीन उडने की खबर कई जगह पर पेड रास्ते पर गिर गए. दोपहर 4.30 बजे के दौरान अचानक तेज हवा शुरु हुई. जिससे कई जगह विद्युत आपूर्ति भी गुल हुई थी.

दर्यापुर में तेज हवा के साथ बारिश

दर्यापुर शहर में कल शुक्रवार की शाम 4 से 4.30 बजे के बीच तेज हवा के साथ बारिश ने हाजिरी लगाई. दो दिन में दर्यापुर का तापमान 40 डिग्री तक पहुंचा था. उसी में विद्युत कंपनी के मानसून पूर्व काम शुरु रहने से दोपहर के समय बार-बार बिजली गुल हो रही थी, वहीं दूसरी ओर गर्मी से लोग परेशान हुए थे. इसी बीच दोपहर के समय हुई बारिश के कारण लोगों ने राहत महसूस की. तेज हवा के चलते नदी किनारे रहने वाले अनेक लोगों के घर के टीन पत्रे उड गए थे. खेत में काम करने वाले खेत मजदूरों को अपने काम आधे पर छोडने पडे.

धारणी में बारिश की हल्की बौछारे

चिखलदरा व धारणी तहसील में बिजली की कडकडाहट के साथ हल्की बारिश होने से मौसम में अचानक बदलाव देखा गया. मेलघाट में दोपहर 2 के बाद अचानक आसमान में काले बादल देखे गये और देखते ही देखते बारिश शुरु होने से मौसम में थंडक निर्माण हुई. 2-4 दिनों से मेलघाट में कडी धूप तप रही थी.

1 जून को मान्सून केरल में दाखल होगा

1 जून को मान्सून केरल में दाखल होगा तथा 10 तारीख को कोकण किनारपट्टी और 20 तारीख को समूचे महाराष्ट्र में बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है.

वाठोडा शुक्लेश्वर में तुफानी बारिश

इसी बीच कल शाम भातकुली तहसील के वाठोडा शुक्लेश्वर में इस एक ही महिने में 4 बार किसानों को बेमौसम बारिश का सामना करना पडा. उसमें प्याज की फसल को सर्वाधिक फटका लगा है. कल 7 मई की शाम 5 बजे से जबर्दस्त हवा शुरु हुई. साथ ही मुसलाधार बारिश के कारण प्याज पूरी तरह से भीग गया था. मौसम विभाग व्दारा व्यक्त किये गए अनुमान के अनुसार कल समय पर बारिश आयी. जिसमें किसानों का भारी नुकसान हुआ.

Related Articles

Back to top button