अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती जिले में 943 मकानो में रेनवॉटर हार्वेस्टींग

जल साक्षरता अभियान जोरो पर

* भूगर्भ में जलस्तर में भारी बढोतरी
* जिले के 7 तहसीलो में सफल प्रयोग
अमरावती/दि. 9– जल साक्षरता अभियान संपूर्ण जिले में चलाया जा रहा है. पिछले दो साल में 7 तहसीलो के 943 मकानो में रेनवॉटर हार्वेस्टींग सिस्टीम सफल रुप से कार्यरत है. परिणामस्वरुप 7 तहसीलो में भूगर्भ के जलस्तर में भारी बढोतरी हुई है. बारिश का पानी जमीन में जाने के लिए स्थानीय स्वराज्य संस्था द्वारा प्रयास किया जाना समय की आवश्यकता है.
जल यह जीवन है. उसे विनाश से बचाने की जिम्मेदारी भी अपनी है. पर्यावरण का बदलता चक्र, बढता तापमान, मनमानी दिनचर्या के कारण मनुष्य के जीवन में पानी की उपलब्धता कम होती जा रही है. आज हम प्लास्टिक बोतल में पानी देख रहे है. आगामी पीढी कदाचित छोटे से कैप्सुल में पानी को देखेगी. इस परिस्थिति को आम जनता में पानी के प्रति रही निरक्षरता जिम्मेदार है. निसर्ग के मौसमी चक्र में जितने भी प्रमाण में बारिश अपने क्षेत्र में गिरती है, उसकी बूंद-बूंद जमीन में जाने के लिए भविष्य में जल किल्लत, सूखा जैसे संकट से हम बच सकते है. इस उद्देश्य से जलदूत अश्विनसिंह गौतम ने वर्ष 2022 से अमरावती जिले के अचलपुर, तिवसा, दर्यापुर, अंजनगांव सुर्जी, धामणगांव रेलवे, भातकुली, वरुड तहसील के करीबन 621 गांव में जलसाक्षरता अभियान चलाया. बारिश का पानी जमीन में जाने के लिए रेनवॉटर हार्वेस्टींग सिस्टीम घर पर तैयार करने का आवाहन जलसाक्षरता उपक्रम के द्वारा किया गया था. इस उपक्रम के माध्यम से जिले के अनेक तहसीलो के घरो में ग्रामवासियों ने अपने खर्च से कुल 943 रेनवॉटर हार्वेस्टींग सिस्टीम खडी की. बारिश का पानी बेवजह न बहते हुए सीधे जमीन में जाता है. इस कारण रेनवॉटर हार्वेस्टींग लगाए गए परिसर में भूजल स्तर बढा रहने की बात कुएं और बोअरवेल के माध्यम से पता चली. रेनवॉटर हार्वेस्टींग सिस्टीम जलस्तर बढाने प्रभावी साबित हो रही है. जिले के अनेक तहसीलो में भारी मात्रा में बारिश गिरती रही तो भी ग्रीष्मकाल में अकाल जैसी परिस्थिति निर्माण होती है. इस समस्या को रेनवॉटर हार्वेस्टींग सिस्टीम कम खर्च का और प्रभावी उपाय है.

* नागरिकों को घर में सिस्टीम बैठाना अनिवार्य करें
जल है तो जीवन है, यह सच्चाई है. इस कारण बारिश का पानी जमीन में जाने के बगैर अकाल, जलसंकट पर मात करते नहीं आ सकेगा. इस कारण मनपा, नगर परिषद, नगर पंचायत, ग्राम पंचायत द्वारा नागरिकों को घर पर रेनवॉटर हार्वेस्टींग अनिवार्य करना आवश्यक है.
– एड. किशोर शेलके, पूर्व महापौर, अमरावती.

Related Articles

Back to top button