अमरावती

शंकरनगर मोक्षधाम में बढाए गए चबुतरे

15 दिनों में स्थापित होगी गैस शवदाहिनी

  • अंतिम संस्कार की सुविधाओं का हुआ विस्तार

अमरावती/दि.22 – इस समय अमरावती के कोविड अस्पतालों में बडी संख्या में कोविड संक्रमित मरीजों की मौत हो रही है. अब तक कोविड संक्रमण की वजह से मृत हुए लोगों का अंतिम संस्कार हिंदू मोक्षधाम में ही किया जाता था. किंतु मृतकों की लगातार बढती संख्या के चलते हिंदू मोक्षधाम में अब अंतिम संस्कार के लिए जगह और साधन कम पडने लगे है. ऐसे में जिला एवं मनपा प्रशासन द्वारा हिंदू मोक्षधाम सहित शंकर नगर व विलासनगर स्थित श्मशान भुमियों में भी कोरोना मृतकोें के अंतिम संस्कार का नियोजन किया गया है. जिस हेतु दोनों श्मशान भूमियोें में तमाम आवश्यक तैयारियां की जा रही है. इसके तहत शंकर नगर स्थित श्मशान भूमि में चबुतरों की संख्या बढायी गयी है. साथ ही आगामी 15 दिनों के भीतर यहां पर गैस शवदाहिनी भी स्थापित की जायेगी.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए क्षेत्र के पार्षद बलदेव बजाज ने बताया कि, विगत सप्ताह ही जिलाधीश शैलेश नवाल तथा मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने शंकर नगर मोक्षधाम पहुंचकर यहां की व्यवस्था का निरीक्षण किया और यहां पर तत्काल दो नये चबुतरे बनाने व गैस शवदाहिनी स्थापित करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिये. इस हेतु 40 फीसदी खर्च प्रशासन द्वारा किया जायेगा और 60 फीसदी खर्च संस्था को करना होगा. संस्था द्वारा इसे स्वीकार करते हुए इस संदर्भ में आवश्यक कदम उठाने शुरू किये गये है और मनपा प्रशासन के जरिये शंकर नगर मोक्षधाम परिसर में जेसीबी मशीन लगाकर साफ-सफाई शुरू करवाते हुए दो नये चबुतरों का निर्माण भी शुरू किया गया है.
बता दें कि, शंकर नगर मोक्षधाम में पहले से चार चबुतरे है और दो नये चबुतरे बन जाने के बाद यहां पर कुल सात चबुतरे हो जायेंगे. जहां पर कोरोना मृतकों के शवों पर अंतिम संस्कार करने की सुविधा होगी. उल्लेखनीय है कि, इन दिनों अमरावती शहर में नागपुर सहित बाहरी जिलों के कोविड संक्रमित मरीज भी इलाज हेतु भरती हो रहे है और रोजाना बडी संख्या स्थानीय व बाहरी मरीजों की मौत हो रही है. ऐसे में सभी शवों का अंतिम संस्कार करने हेतु हिंदू मोक्षधाम पर काम का दबाव काफी अधिक बढ गया है और वहां पर अंतिम संस्कार के लिए लंबे इंतजारवाली स्थिति बन गयी है. ऐसे में जिलाधीश शैलेश नवाल व मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे द्वारा विलास नगर व शंकर नगर की श्मशान भूमियों में कोविड संक्रमण की वजह से मृत हुए लोगों के अंतिम संस्कार करने को अनुमति दी गई है. साथ ही साथ आगामी पंद्रह दिनों के भीतर शंकर नगर मोक्षधाम में 45 लाख रूपयों की लागत से गैस शवदाहिनी भी स्थापित कर दी जायेगी. जिसके जरिये 16 घंटे में 8 पार्थिव देहों का अंतिम संस्कार किया जा सकेगा. साथ ही 7 चबुतरों पर परंपरागत तरीके से अंतिम संस्कार किये जायेंगे.

Related Articles

Back to top button