अमरावती

ग्रीष्मकाल शुरू होने से पूर्व ही फलो का राजा आम का बाजार में आगमन

केरल में उत्पादन दिसंबर, जनवरी में ही शुरू होता है

अमरावती प्रतिनिधि/ दि.११ – फिलहाल ठंड शुरू है. अभी तक गर्मी की लहर भी शुरू नहीं हुई है. फिर भी शहर में फलों का राजा आम का आगमन होने लगा है. इस संबंध में आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है. आम की केरिया व पके आम भी बिक्री के लिए उपलब्ध है. दिसंबर जनवरी इस महिने में केरल में गुलाबी आम का उत्पादन शुरू था. शहर में आम खाने के पसंदियों को आम का स्वाद लेने की जल्दी होने के कारण मांग के अनुसार शहर के थोक व्यापारियों ने मुंबई में जाकर गुलाबी आम लाए है. फिलहाल शहर में थोक व फुटकर फल विक्रेताओं के पास आम दिखाई देता है. महंगा होने के बाद भी कुछ ग्राहक थोडा ही सही लेकिन उसका स्वाद लेकर ही रहते है.
जिले में आम का आगमन मार्च महिने से शुरू होता है. गुढी पाडवा से कच्ची केरी व पके आम की मांग बढती है. किंतु इस बार आम के पसंदियों ने पहले ही आम की मांग की है. जिसके कारण आम के पसंदियो ने ही स्वयं केरल से आम मंगवाए है. उन्हें ग्राहक मिलने की जानकारी भी आम के विक्रेताओं ने दी है. बाजार में पर प्रांत से आए आम और केरी के भाव आसमान पर है. जिसके कारण सर्व सामान्य ग्राहको के लिए केरी फिलहाल खट्टी ही है. ऐसा कहना भी गलत नहीं है.
कोरोना के समय शहर में फलों की मांग बढी . जिसके कारण शहर में काले व हरे अंगूर, स्ट्रॉबेरी, टरबूज, खरबूज भी रसीले फल बिक्री के लिए उपलब्ध है. सब्जीभाजी विक्रेताओं के पास कच्ची केरिया उपलब्ध है. वह फुटकर में 30 रूपये पांव से मिल रही है तथा पके आम 200 रूपये किलो भाव से उपलब्ध है.स्ट्रोबेरी, पायनेपल, सफरचंद बाजार की शोभा बढानेवाले फलों का ग्रीष्मकाल में आगमन होता है. लेकिन इस बार फरवरी में ही इन फलों का आगमन हुआ है. अंगूर, पायनेपल,तरबूज, खरबूज, चिकू, सेफ इन फलों का आगमन बढ गया है. बाजार में संतरा, मोसंबी, अनाज, खरबूज, स्ट्राबेरी का भी बाजार में आगमन हो गया है. फलबाजार में नये फल दिखाई देते है. पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार फलों के भाव बढ गये है.
बाजार में बडे प्रमाण में ग्रीष्मकालीन फलों का आगमन हो गया है. फिलहाल बाजार में अंगूर का बडी मात्रा में आगमन हुआ है. 60 से 80 रूपये किलो तक अच्छी क्वालिटी के अंगूर बिक रहे है.

  • मांग के कारण हम स्वयं ही मुंबई में जाकर आम लाते है

जिले में मार्च महिने से आम का आगमन शुरू होता है. किंतु केरल में दो माह पहले ही आम का उत्पादन शुरू होता है. इस मांग के कारण हम स्वयं ही मुंबई में जाकर आम खरीदकर लाते है.
राहुल मोटवानी,
आम के थोक विक्रेता

Related Articles

Back to top button