अमरावती

राजस्थानी हितकारक महिला मंडल का शानदार सामूहिक उजवने कार्यक्रम

रंगारंग कार्यक्रम के साथ 22 उजवने का उद्यापन

* अग्रसेन भवन में सखियों ने बांटी सावन की खुशियां
अमरावती/दि.1 – सावन महिने में आने वाली छोटी तीज का उत्सव सर्वत्र धूमधाम से मनाया जाता है. इस अवसर पर महिलाएं पेडों पर झूले बांधकर हरियाली की चादर ओढे वातावरण में झूला झूलते हुए सावन के गीत गाती है और एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटती है. इसी खुशियों के पर्व को मनाते हुए रविवार को राजस्थानी हितकारक महिला मंडल द्बारा छोटी तीज के सामूहिक उजवने किये गये. कार्यक्रम में 22 उजवने का उद्यापन किया गया. जिसमें स्वाती मालपानी, नेहा खत्री, कोमल मुंधडा, राधिका केला, शमा राठी, प्रीति नावंदर, पल्लवी नावंदर, श्वेता नावंदर, रानी शर्मा, मितवा राठी, पूजा राठी, राधा राठी, दुर्गा चांडक, प्रणिता करवा, ललिता सारडा, नेहा लढ्ढा, शुभांगी मुंधडा, सरिता छांगाणी, दिव्या कलंत्री, निधि लढ्ढा का समावेश रहा.
स्थानीय रायली प्लॉट स्थित अग्रसेन भवन में राजस्थानी हितकारक महिला मंडल द्बारा छोटी तीज के सामूहिक उजवने का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम की शुरुआत महिलाओं के तीज उजवने के उद्यापन से की गई. इस समय उजवने में शामिल महिलाओं में सोलह श्रृंगार किये. नाचते-गाते हुए भवन में प्रवेश किया. पश्चात उपस्थित महिलाओं ने सावन के गीतों पर नृत्य प्रस्तुती देकर सभी का उत्साह बढाया. साथ ही सावन माह में तीज का महत्व बताते हुए सखियों ने झूला झूलने का आनंद लिया. इस समय महिलाओं ने हाथों से झूला तैयार कर उससे गुजरते हुए सावन की हरियाली के साथ अपने बचपन को याद किया. महिलाओंं के लिए तैयार किये गये सेल्फी पॉईंट, खरीददारी के स्टॉल पर भी महिलाओं की भीड रही. गॉगल्स लगाकर हाथों में छत्री पकडते हुए महिलाओं ने जमकर सेल्फी खींची. यह सामूहिक उजवने कार्यक्रम में एक उजवना सामाजिक दायित्व निभाते हुए नि:शुल्क रखा गया. उसके अलावा कार्यक्रम के लिए शुद्ध घी में बनी मिठाईयां और व्यंजनों का उपस्थितों में भरपूर आनंद लिया. भवन के प्रवेश द्बार को आकर्षक रंगोली के साथ फूलों से सजाया गया था. समाज की जो वरिष्ठ महिलाएं कार्यक्रम में सहभागी नहीं हो पायी, उनके लिए टीफिन की व्यवस्था की गई.
इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण अमेरिका के ऑस्टिन से पधारी स्वाती मालपानी, अहमदाबाद से पधारी सरिता छांगानी रही. स्वाती मालपानी यह शहर की प्रसिद्ध लेखिका व पत्रकार कविता देवेंद्र मालपानी की बहु है. अमेरिका में इस प्रकार के आयोजन नहीं किये जाते, इसे देखकर वह भी आश्चर्य चकीत रहीं. सभी रितीरिवाजों को उन्होंने गौर से निहारा. रविवार को आयोजित सामूहिक उजवने कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए भविष्य में बजबारस के उजवने का आयोजन भी किया जाए, ऐसी मांग उपस्थितों ने की. कार्यक्रम को सफल बनाने राजस्थानी हितकारक महिला मंडल की अध्यक्षा उर्मिला कलंत्री, सचिव रेशु खंडेलवाल, कोषाध्यक्ष राधिका अटल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर वनिता डागा, नंदा डागा, रेखा भुतडा, यशिका चौबे, राधिका गांधी, गौरी राठी, अंजली छांगानी, विजया निमावत, ललिता कातरेला, विनीता चांडक, नेहा भट्टड, अनिता खंडेलवाल, निशा राठी द्बारा अथक परिश्रम लिये. कार्यक्रम में राजस्थानी हितकारक मंडल के मार्गदर्शक देवदत्त शर्मा, सचिव रामेश्वर गग्गड, महिला प्रभारी सुरेश साबू, माहेश्वरी पंचायत के संजय राठी, नितीन सारडा, दामोदर बजाज, कमलकिशोर मालानी, किशोर गोयनका सहित समाज की महिला बडी संख्या में उपस्थित थी.

Related Articles

Back to top button