अमरावती

रजनी राठी को प्रतिष्ठित धीरोदात महिला पुरस्कार

डॉ. गिरीश गांधी फाउंडेशन का उपक्रम

अमरावती/दि.22 – डॉ. गिरीश गांधी फाउंडेशन की ओर से प्रतिष्ठित पुरस्कार स्नेलता मनोहर के नाम से दिए जाने वाला धीरोदात पुरस्कार शहर की कवियत्री एवं किसान रजनी राठी को 25 जनवरी नागपुर में दिया जाएगा. नागपुर में डॉ. गिरीश गांधी खुला रंगमच यहां पर विष्णुजी की रसोई पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया है. यह समारोह विधायक अभिजीत वंजारी की अध्यक्षता में होगा, तथा प्रमुख अतिथि के रुप में विद्यापीठ अनुदान आयोग के पूर्व अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. सुखदेव थोरात, ह.भ.प. प्रा. नारायण निकम उपस्थित रहेंगे
सुप्रसिद्ध शेफ विष्णु मनोहर की मां के नाम से दिया जाना वाला यह पुरस्कार है, जिसका यह तीसरा वर्ष है. चित्रकार दिगंबर मनोहर के नाम से दिए जाने वाला कलासर्जन पुरस्कार रजनी राठी के साथ मूर्तिकार हीराचंद विकमशी को भी प्रदान किया जाएगा. रजनी राठी युवा अवस्था में विधवा हुई थी. उन्होंने बहुत दुख उठाए और धीरज रखकर अपने बच्चे को बडा किया. खेती के बल पर पुराना काल था किंतु महिलाओं को घर के बाहर निकला बहुत बडी बात थी.
उस समय रास्ते भी कच्चे थे, ऐसे मेें घोडे पर सवार होकर अपने सर पर पल्लु रखकर रजनी ने हिम्मत के साथ खेती की आगे ट्रैक्टर भी चलाया और स्वाभिमान से खेती की. साथ ही उन्होंने कविताएं भी लिखी. हिंदी रचना, कथा,लेख आदि का संग्रह भी साकार किया. अनेको कवि सम्मेलन में हिस्सा भी लिया. उनके इन सभी कार्यो की दखल लेकर उन्हें धीरोदात पुरस्कार से 25 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा. जिसमें मित्र परिवार द्बारा अभिनंदन किया गया.

Related Articles

Back to top button