अमरावतीमुख्य समाचार

राम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा 28 दिन शेष

फरवरी में अयोध्या विशेष ट्रेन

* विदर्भ के रामभक्तों हेतु 16 फरवरी आरक्षित
अमरावती/दि.23 – अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा की शास्त्रोक्त विधि को अब 28 दिनों से कम समय शेष रहा गया है. अत: विश्व हिंदू परिषद और उसके सहयोगी सभी संगठन अमरावती में गृह निमंत्रण अभियान 1 जनवरी से आरंभ करने जा रहे हैं. जिसमें महिला, पुरुष सहित 1500 सेवाधारी 65 बस्तियों में घर-घर पहुंचने का प्रयत्न करेंगे. अयोध्या से पीले चावल अर्थात अक्षत का कलश यहां पहुंच गया है. उसका विधिवत स्वागत, पूजन हो जाने की जानकारी देते हुए विहिंप पदाधिकारी ने बताया कि, प्रत्येक गली और घर में निमंत्रण पहुंचाने का प्रयत्न होगा.
* फरवरी में विशेष रेलगाडी
22 जनवरी को भगवान राम की प्राणप्रतिष्ठा के दिन उत्सव मनाने और फरवरी में अयोध्या जाने की तैयारी का आहवान किया जा रहा है. भरोसेमंद सूत्रों ने बताया कि फरवरी में 16 तारीख को विदर्भ के लोगों के लिए दर्शन समय आरक्षित किया गया है. अत: अमरावती से विशेष ट्रेन रवाना की जाएगी. एक से अधिक फेरियों का प्रयास किया जा रहा है. इस बीच विहिंप, बजरंग दल, संघ, दुर्गावाहिनी और सभी संगठन की बैठकों के दौर हो रहे हैं. उसमें तय किया गया कि, राम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा की निमंत्रिका पीले अक्षत के साथ प्रत्येक गली और घर में पहुंचाना है.
* रामभक्तों से निवेदन
घर-घर पहुंचाए जानेवाले श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के निवेदन में प्राणप्रतिष्ठा 22 जनवरी को पूर्वान्ह 11 से अपरान्ह 1 बजे के मध्य होने का उल्लेख कर अपने परिसर में शंख ध्वनी, घंटानाद, आरती करने का आहवान किया गया है. उसी प्रकार मंदिरों में भजन-कीर्तन, श्रीराम जय राम जय जय राम विजय मंत्र का 108 बार सामूहिक जाप करने के साथ हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामरक्षा स्त्रोत का सामूहिक पाठ करने का आहवान किया गया है. विश्व के करोडों घरों में दीपोत्सव मनाने की अपील की गई है.

Related Articles

Back to top button