अमरावती

रमजान का पहला अशरा आज खत्म

कल से दूसरा अशरा होगा शुुरु

अमरावती/ दि.12– मुस्लिम धर्मियों के सबसे बडे पवित्र रमजान महीने का पहला अशरा आज मंगलवार को खत्म हो गया. कल बुधवार से इस वर्ष के रमजान का दूसरा अशरा शुुरु होने जा रहा है. रमजान का महीना प्रत्येक मुस्लिम धर्मियों के लिए महत्वपूर्ण महीना है. इस महीने में 30 दिनों तक रोजे रखकर इबादत की जाती है. रमजान के महीने को तीन हिस्सों में बांटा गया है. यही तीन हिस्से जिसे अशरा कहा जाता है. प्रत्येक अशरा दस दिनों का रहता है.
रमजान महीने का पहला अशरा आज मंगलवार को खत्म हो गया. पहला अशरा रहमत का अशरा होता है, कल बुधवार से दूसरा अशरा शुरु होने जा रहा है. उसे मगफिरत का अशरा कहत है. मगफिरत का मतलब गुनाहों की माफी की माफी का होता है. जिसके बाद तीसरा व अंतिम अशरा दो-जग की आजादी का होता है. इस अशरे में जहन्नुम की आग से खुद को बचाने के लिए इबादत की जाती है. रमजान के शुरुआती दस दिनों में रोजा-नमाज करने वालों पर रहमत बरसती है. दूसरे अशरे में सभी मुसलमान अपने गुनाहों से माफी मांग सकते है वहीं तीसरे अशरे में जहन्नुम की आग से खुद को बचाने के लिए दुआ होती है.

* मस्जिदों में रौनक
रमजान महीने में मुस्लिम धर्मियों व्दारा पांच टाइम की नमाज अदा की जाती है. जिसके लिए शहर के सभी मस्जिदों में व्यवस्था की गई है. रोजदारों के लिए पर्याप्त इंतेजामात किए गए है. जिससे सभी मस्जिदों में रौनक दिखाई दे रही है.

* रोजदारों का विशेष ख्याल
शहर के मिस्किन शाह मस्जिद कमेटी ट्रस्ट व्दारा रोजदारों के लिए कई सुविधाएं की गई है. वजू के लिए स्वच्छ पानी, हौज की सफाई, ग्रीन नेट के माध्यम से छाया की व्यवस्था, नमाजियों के लिए कुलर, पंखे व रोशनी की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.
– आरिफ हुसैन, सदर मस्जिद मिस्किन शाह

Related Articles

Back to top button