अमरावतीमुख्य समाचार

राणा दंपत्ति के कृषि महोत्सव पर पुलिस की कार्रवाई

आचार संहिता उल्लंघन का आरोप

* सायंसकोर मैदान पर जारी है युवा स्वाभिमानी का महोत्सव
अमरावती/दि.13- युवा स्वाभिमानी पार्टी के कृषि महोत्सव में विधायक रवि राणा और सांसद नवनीत राणा के बैनर पुलिस के कड़े बंदोबस्त में हटाए गए. शुक्रवार को सुबह पुलिस ने यह कार्रवाई की. यह कार्रवाई आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप के तहत किए जाने से आयोजकों में खलबली मच गई है.
अमरावती से सायंसकोर मैदान पर युवा स्वाभिमानी पार्टी की तरफ से गुरुवार 12 जनवरी से कृषि महोत्सव का आयोजन किया गया था. इस महोत्सव स्थल पर सांसद नवनीत राणा, विधायक रवि राणा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व उपमुख्यमंत्री देेवेन्द्र फडणवीस के पोस्टर लगाए गए थे. इस महोत्सव के कारण स्नातक चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन होने का आरोप करते हुए जिला प्रशासन की तरफ से आयोजकों को गत रात ही नोटीस देकर कृषि महोत्सव तत्काल बंद करने तथा मैदान खाली कर देने की सूचना जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा दी गई. अन्यथा पुलिस बंदोबस्त में आगे की कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी गई. यह नोटीस शांति इवेन्ट एंड मैनेजमेंट के संचालक सत्यजीत सावंत को दी गई. पश्चात शुक्रवार को सुबह जिला परिषद व पुलिस प्रशासन के अधिकारी सायंसकोर मैदान पर पहुंचे और पुुलिस के तगड़े बंदोबस्थ में कृषि महोत्सव स्थल पर लगाए गए राणा दंपत्ति सहित नेतागणों के पोस्टर्स निकाले गए. यह कार्रवाई होने से महोत्सव स्थल पर अफरातफरी मच गई.
महाराष्ट्र शासन की तरफ से हर वर्ष किसी एक संस्था को कृषि महोत्सव का आयोजन करने प्रोत्साहन दिया जाता है. इस बार इसकी जिम्मेदारी अमरावती जिले के युवा स्वाभिमान पार्टी ने ली थी. सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा ने गुरुवार को इस कृषि महोत्सव का उदघाटन राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे के हाथों किया. इस महोत्सव में राज्य के नए तकनीकी ज्ञान, कृषि पूरक उद्योग, कृषि बचत समूह, होम मेड साहित्य और विविध कलाओं की वस्तुओं सहित विविध प्रदर्शनी लगाई गई है. साथ ही किसानों को नया तकनीकी ज्ञान और कृषि क्षेत्र के नए संशोधन की जानकारी देकर उत्पादन अधिक करने के लिए मार्गदर्शन करने का नियोजन किया गया है. लेकिन वर्तमान में विधान परिषद के अमरावती विभाग स्नातक चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू रहने से इस आयोजन स्थल पर नेताओं के पोस्टर लगे रहने से आचारसंहिता का उल्लंघन होने का आरोप कर जिला परिषद प्रशासन द्वारा पुलिस के बंदोबस्त में शुक्रवार को सुबह सायंसकोर मैदान पहुंचकर कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई से खलबली मच गई है.

रवि राणा पहुंचे जिलाधीश के पास
पुलिस बंदोबस्त में जि.प. प्रशासन द्वारा कार्रवाई किए जाने की जानकारी मिलने के बाद विधायक रवि राणा जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और उन्होंने जिलाधिकारी पवनीत कौर सहित सभी अधिकारियों से चर्चा की. पश्चात वे वापस सायंसकोर मैदान पहुंचे और महोत्सव शुरु रखने की सूचना दी.

यह कार्रवाई विरोधियों के दबाव में
विधायक रवि राणा ने कहा कि 33 माह में महाविकास आघाड़ी सरकार ने किसान हित में कोई कार्यक्रम नहीं लिए. अब शिंदे-फडणवीस सरकार के राज में किसानों के हित में कृषि महोत्सव का आयोजन किया गया है. इस आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक सभी अनुमति ली गई. लेकिन उद्घाटन होने के बाद प्रशासन पर विरोधियों द्वारा दबाव डाला जा रहा है. महोत्सव बंद करे के लिए और मैदान खाली करने रात में नोटीस दी गई. महोत्सव स्थल पर हजारों किसान आ रहे हैं. यह कार्रवाई किसानों का अपमान है. कृषि महोत्सव हर हाल में शुरु रहेगा. प्रशासन द्वारा कोई भी कार्रवाई की जाएगी, हम उसकी परवाह नहीं करेंगे.

बैनर फाड़ना गलत, यह संवैधानिक पद
सायंसकोर मैदान के कृषि महोत्सव स्थल पर देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के पोस्टर लगाए गए थे. इस महोत्सव में स्नातक चुनाव लड़ रहे किसी भी उम्मीदवार को नहीं बुलाया गया. इस कारण आचारसंहिता के उल्लंघन का मामला निर्माण नहीं होता. प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री यह संवैधानिक पद है. इसके बावजूद जिनके दबाव में अधिकारियों द्वारा यह कार्रवाई की गई है, उनके बारे में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की जाएगी. आचारसंहिता का उल्लंघन रहा तो पहले प्रशासन द्वारा नोटीस देकर सूचित किया जाना आवश्यक था.
– रवि राणा, विधायक

महोत्सव जारी रहेगा
सायंसकोर मैदान पर आयोजित युवा स्वाभिमान का कृषि महोत्सव अब शांति इवेन्ट के नाम जारी रहेगा. यहां पर अब किसी नेता के पोस्टर नहीं लगाए जाएंगे. किसानों के हित में जारी यह कृषि महोत्सव 16 जनवरी तक विविध कार्यक्रमों के साथ चलता रहेगा. ऐसी जानकारी विधायक रवि राणा ने दी.

Related Articles

Back to top button