अमरावती

राणा के कृषि महोत्सव का खर्च डॉ. रणजीत पाटिल से करें वसूल

स्नातक चुनावी उम्मीदवार एड. धनंजय तोटे की चुनाव निर्णय अधिकारी के पास शिकायत

अमरावती/दि.16- अमरावती स्नातक चुनाव के कारण आदर्श आचारसंहिता लागू है. युवा स्वाभिमान पार्टी ने भाजपा प्रत्याशी डॉ. रणजीत पाटिल को समर्थन दिया है. शासकीय निधि से सांसद नवनीत राणा ने सायंसकोर मैदान पर कृषि महोत्सव लिया. इसी महोत्सव के जरिए मतदाताओं को प्रलोभन देने का काम शुरु रहने की शिकायत स्नातक निर्वाच क्षेत्र के उम्मीदवार एड. धनंजय तोटे ने चुनाव निर्णय अधिकारी तथा विभागीय आयुक्त के पास की रहने से फिर से कृषि महोत्सव पर जारी विवाद गरमाने की संभावना है.
अमरावती विभाग में स्नातक चुनाव की आचारसंहिता लागू है. इसी पृष्ठभूमि पर महाविकास आघाडी व भाजपा पार्टी सहित निर्दलीय उम्मीदवार आचारसंहिता का पालन कर चुनाव का नियोजन कर रहे है. स्नातक चुनाव में भाजपा को समर्थन देने वाली युवा स्वाभिमान पार्टी की तरफ से शासकीय निधि से अमरावती के सायंसकोर मैदान पर कृषि महोत्सव का आयोजन किया गया है. इस कृषि महोत्सव के कारण आचारसंहिता का उल्लंघन होता रहने का कारण बताते हुए महोत्सव स्थल से नेताओं की ओर राणा दंपति के पोस्टर निकालकर इस महोत्सव को बंद करने का निर्देश चुनाव निर्णय अधिकारी ने दिया था. लेकिन यह महोत्सव अभी भी बंद न होने से स्नातक चुनाव के निर्दलीय उम्मीदवार एड. धनंजय तोटे ने सीधे चुनाव निर्णय अधिकारी के पास शिकायत की है. पेशे से वकील रहे धनंजय तोटे विविध सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र में सक्रीय है. विभाग के 30 से 40 हजार वकिलोें के समर्थन से वह यह चुनाव लड रहे ऐसा उनका कहना है.
एड. धनंजय तोटे ने चुनाव निर्णय अधिकारी के पास की शिकायत में कहा है कि अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव कार्यक्रम राज्य चुनाव आयोग व्दारा घोषित किया गया है. आदर्श आचारसंहिता का पालन सभी उम्मीदवार और राजनीतिक दलों को करना अनिवार्य है. डॉ. रणजीत पाटिल यह भाजपा के अधिकृत उम्मीदवार है. उन्हें युवा स्वाभिमान पार्टी की सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा ने समर्थन दिया है. इस युवा स्वाभिमान पार्टी की तरफ से कृषि प्रदर्शनी व युवा महोत्सव यह शासकीय निधि से आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम स्थल पर राजनीतिक नेताओं के पोस्टर, बैनर, समर्थन किए गए उम्मीदवार के समर्थनार्थ नारेबाजी की गई. यह बात ध्यान में आने के बाद जिलाधिकारी तथा सहायक चुनाव अधिकारी ने कार्यक्रम बंद करने के निर्देश जारी किए. यह निर्देश अमल में रहने के बावजूद यह कार्यक्रम शुरु ही है और राजनीतिक नेताओं का आना यहां जारी है. राजनीतिक प्रलोभन देना, उम्मीदवार का प्रचार करना आदि बाते शासकीय तथा सार्वजनिक निधि से की जा रही है. यह बात प्रशासन अपनी आंखों से देख रही है ऐसा एड. धनंजय तोटे का कहना है. डॉ. रणजीत पाटिल के खिलाफ आचारसंहिता का उल्लंघन करने की कार्रवाई करने के लिए यह गैरकानूनी कृति काफी है. इस कारण डॉ. रणजीत पाटिल के खिलाफ आचारसंहिता उल्लंघन की कार्रवाई की जाए और युवा स्वाभिमान पार्टी की तरफ से आयोजित कृषि महोत्सव का संपूर्ण खर्च डॉ. रणजीत पाटिल के चुनाव खर्च में शामिल किया जाए. शुक्रवार को चुनाव आयोग की सूचना के मुताबिक सांसद नवनीत रवि राणा के कृषि महोत्सव पर कार्रवाई की गई थी. अब एड. धनंजय तोटे व्दारा की गई शिकायत के बाद यह विवाद फिर से गरमाने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button