अमरावतीमुख्य समाचार

नई पाइप लाइन हेतु राणा का ध्यानाकर्षण

983.92 करोड के प्रारुप को मंजूरी देने की मांग

– शहर की जलापूर्ति होगी सुचारु

अमरावती/दि. 12 – अपर वर्धा बांध से अमरावती और बडनेरा शहर को जलापूर्ति करनेवाली पाइप लाइन के पुराने हो जाने एवं इसकी जगह नई पाइप लाइन बिछाने के मजीप्रा के 983.92 करोड के प्रारुप को मंजूरी देने की मांग विधायक रवि राणा ने आज सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से की. उन्होंने प्रस्ताव के साथ मजीप्रा द्वारा इस संबंध में राणा के पत्र के उत्तर का उल्लेख किया. जिसमें नई पाइप लाइन का प्रस्ताव प्रशासकीय मान्यता के लिए शहरी विकास विभाग मंत्रालय को गत 30 नवंबर को भेजे जाने की जानकारी दी गई. नई पाइप लाइन से अमरावती और बडनेरा के लोगो को सिंभोरा डैम से नियमित जलापूर्ति होगी.
पुरानी लाइन लीकेज
राणा के ध्यानाकर्षण में कहा गया कि, मनपा क्षेत्र हेतु जलापूर्ति के लिए जो पाइप लाइन बिछाई गई थी, उसकी समय सीमा पूर्ण हो गई है. जिससे लाइन बार-बार टूट फूट जाती है. लीकेज होता है. बार-बार जलापूर्ति बाधित हो रही है. जिससे नागरिकों को परेशानी हो रही है. इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने नई पाइप लाइन बिछाने का अनुरोध मुख्यमंत्री और जलापूर्ति मंत्री से किया. प्रस्ताव भेजा गया है. विधायक राणा ने इस मुद्दे पर सरकार की भूमिका जाननी चाही है.
33 किमी लंबी लाइन
सिंभोरा डैम से नेरपिंगलाई संतुलन टंकी तक 1400 मिली व्यास की 22.5 किमी लंबी लाइन, नेर से तपोवन जल शुद्धीकरण केंद्र तक 1500 मिमी व्यास की पीएससी पाइप लाइन 33 किमी लंबी आच्छादन और तपोवन में 95 द. ल. लि. क्षमता का जल शुद्धीकरण केंद्र स्थापित करना आदि कामों का समावेश है. इसके लिए महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के मुख्य अभियंता ने कार्यकारी और अधीक्षक अभियंता व संबंधितो के साथ बैठक कर विस्तृत प्रारूप तैयार किया. प्रस्ताव में गुरुत्ववाहिनी एक हजार मिमी व्यास की 9 किमी लंबी लाइन बिछाना शामिल है. उसी प्रकार मालटेकडी की पंम्पींग मशिनरी बदलना, सिंभोरा में अलग से 33 केवी स्पेशल एक्सप्रेस फिडर लगाना, स्काडा ऑटोमेशन अपनाना आदि कामों का समावेश है. मजीप्रा ने तकनीकी मंजूरी प्रदान कर दी ैहै.

Related Articles

Back to top button