अमरावतीमहाराष्ट्र

बेतरतीब ट्राफिक, हॉकर्सो की गर्दी, ऑटो-वाहनों की रेलमपेल

बस यही है इतवारा चौक का हर रोज का हाल

* मिनटों का रास्ता-घंटो में होता है पार
अमरावती/दि.09– जहां एक ओर शहर पुलिस आयुक्तालय व्दारा शहर में यातायात सूचारू करने के लिए हर रोज शहर के विभिन्न चौराहों पर नाकाबंदी कर आने जाने वाले वाहनों को रोककर उनकी तालाशी लेते हुए उन्हें चालन फाडा जा रहा है. अब इस कार्यवाही में चाहे आम इंसान हो या शहर का कोई प्रतिष्ठित व्यक्ति या फिर क्रिमिनल टाईप लोग सब पर पुलिस एक सी कार्रवाई कर रही है. मगर इसी के परे शहर के भीड-भाड वाले इलाकों में ट्राफिक व्यवस्था बनाने न तो पुलिस का वाहन दिखाई देता है न ही पुलिस का डर…! बल्कि शहर के सबसे ज्यादा ट्राफिक वाले स्थानों पर बेतरतीब ट्राफिक, हॉकर्सो की गर्दी, सवारी बिठाने के लिए ऑटो चालकों की रेलमपेल दिखाई पडती है. बस यही हाल शहर के मुख्य मार्ग इतवारा बाजार चौक का है.

बता दें कि विगत कई दिनों से चित्रा से वलगांव रोड, नागपुरी गेट उडान पुल का बहुत ही ‘आरामी’ से चल रहा है. जिसे देख कर ऐसा लगता है कि ठेकेदार व्दारा ‘जब होगा तब देखेगें’ वाली नियत से काम किया जा रहा है. वही इस मार्ग पर छोड-पकड वाली स्थिती में रास्ता कॉक्रिटीकरण का कार्य भी मंद गति से चल रहा है. एक ओर जहां सामाजिक कार्यकर्ता, नेता इस उडान पुल के काम को लेकर ‘चिख पुकार’ कर रहे है. वही ठेकेदार चुप्पी सादे बैठे है. मगर इन सब के बीच चित्रा से नागपुरी गेट के बीच व्यापार व्यवसाय करने वाले छोटे बडे व्यापारी चिंता में घिरे हुए है. क्योंकि इन सब के सामने भारी ट्राफिक, पार्किंग की व्यवस्था की समस्याएं खडी है. एक ओर आधे-अधुरे उडान पुल का कार्य वही पुल के नीचे बन रही आधी-अधुरी सडके. फिर चित्रा, गांधी चौक से इतवारा चौक होते हुए शहर के बाहर जाने वाला भारी ट्राफिक, मुख्य चौक पर खडे जोर-जोर से चिखते हुए सब्जी, फल विक्रेताओं की रेडिया, हाथ गाडी बस यही नहीं शहर में दिनों दिन बढते जा रहे ऑटो चालकों की भीड भी इसी चौराहे पर सुबह से शाम ढलते हुए सैकडों की तादाद में दिखाई देती है. अब ऐसे में किसी व्यक्ति को जरुरी इमरजंसी काम से जाना हो या कोई एम्बुलेंस व्दारा किसी मरीज को अस्पताल पहुंचाना हो, वह तभी आगे निकल पाएगा जब आगे के वाहन वाले ने दरिया दिली दिखाते हुए रास्ता दिया तो. नहीं तो जब तक उसकी मर्जी नहीं होगी या वह स्वयं आगे नही बढ जाता तब तक पीछे के वाहन वालों को वही अपने वाहन आगे पीछे करना पडता है. टांगा पडाव चौक पर सुबह से शाम तक घंटो का ट्राफिक जाम होता है, मगर इस ओर कोई ध्यान देने वाला वाली नहीं दिखाई पडता.

शाम ढलते ही सब्जी की रेडिया और ऑटो की ‘धूम’
बता दें कि इतवारा टांगा पडाव चौक पर सुबह से देर रात तक काफी भीड रहती है. वाहन चालकों व्दारा तेज गति से आगे निकलने की बात हो या फिर सवारी बिठाने के चक्कर में ऑटो चालकों ‘रेस’ कुछ भी हो सभ ‘धूम मचाते हुए’ सबसे आगे निकलना चाहते है. ऐसे वाहन चालकों व ऑटो चालकों पर कार्रवाई करने के लिए कोई यातायात पुलिस नजर नहीं आता. इसी तरह टांगा पडाव चौक पर शाम ढलते ही सब्जी की हाथ गाडियां और रेडिया बडी संख्या में चौक के बीच में ही खडी नजर आती है. उस पर सवारी बिठाने के गडबड में एक दुसरे के ऑटो को ओवर टेक करने के चक्कर में ऑटो चालक भी भीड की परवाह किए बिना ही सडक के बीचो-बीच ऑटो खडे कर देते है.

राजकमल सहित अन्य चौराहों का भी यही हाल
जिस तरह शहर इतवारा टांगा पडाव चौक में बेतरतीब पार्किंग व वाहनों की गर्दी के साथ ऑटो चालकों की मनमानी नजर आती है. उसी तरह शहर के राजमकल चौक, गांधी चौक, राजापेठ चौक, डिपो रोड पर भी इसी तरह से ऑटो चालकों की रेलमपेल दिखाई देती है. यहां एक अनार सौ बिमार वाली स्थिती में ऑटो चालक जहां बीच रास्ते में भी एक सवारी दिखाई दी तो तुरंत ही एक सवारी के पीछे लगभग चार-पांच ऑटो रुकते नजर आते है, फिर चाहे पीछे से आ रहे वाहन की टक्कर हो या एक्सीडेंट इन्हें कोई फर्क नही पडता. अगर इनके ऑटो को एक खरोच भी आई तो फिर पुछिए ही मत.

चित्रा से चांदनी चौक तक पार्किंग समस्या
चित्रा से नागपुरी गेट चौहारे तक बनने वाले उडान पुल का काम बडी ही कच्छप गति से चल रहा है. जिसके कारण इस परिसर में स्थित दुकानदारों को अपने वाहन लगाने व माल उतारने के लिए तथा ग्राहकों के वाहन पार्किेंग की भारी समस्याएं दिखाई देती है. अगर जल्द ही उडान पुल का काम पुरा हो गया तो पार्किंग की समस्या एक हद तक हल होने की बात यहां के दुकानदारों व्दारा कही जा रही है.

मनपा की दिन में और ट्राफिक की रात में कार्यवाई
शहर में देखने में आ रहा है कि जहां अतिक्रमण निर्मूलन कार्यवाही के लिए मनपा अतिक्रमण विभाग दिन के समय ही शेगांव नाका चौक, मालवीय-जूना कॉटन मार्केट चौक पर ही कार्रवाई करती नजर आती है. वही रात 10 बजे के बाद सुनसान सडकों पर आते जाते वाहनों को रोक कर कार्रवाई करने के लिए ट्राफिक पुलिस व्दारा नाकाबंदी की जा रही है. मगर शाम 6 बजे से रात 10 बजे के बीच जिन स्थानों पर अधिक भीड रहती है. वहां किसी तरह की कोई कोर्रवाई होती नजर नहीं आती. यह भी सोचने का विषय है.

टांगा पडाव से नागपुरी गेट की ओर अतिक्रमण
देखने में आया है कि इतवारा के टांगा पडाव से वलगांव रोड की ओर जाने वाले मार्ग पर दाईं ओर किराना लाईन से नागपुरी गेट की ओर स्थित कई दुकानदारो व्दारा अतिक्रमण कर अपनी दुकानों का माल रास्ते पर ही रख दिया जा रहा है. वही कुछ दुकानदारों ने सडक पर ही शेड डालकर रास्ते को और सकरा कर दिया है. एक ओर उडान पुल व रास्ता कॉक्रिटीकरण का कार्य अधुरा पडा है. वही दुकानदारों की ओर से अपनी दुकानों के सामान को रास्ते पर रख देने से कभी तेज रफ्तार से आने वाले वाहनों की ठोस लगने से दुकानदारों और वाहन चालकों के बीच विवाद का कारण निर्माण होता है.

Related Articles

Back to top button