अमरावतीमुख्य समाचार

विदर्भ की राजनीति में कूदे राव

किसानों के मुद्दे पर फोकस

* अमरावती में व्यापक सदस्यता अभियान
* 15 को नागपुर में बीआरएस के कार्यालय का उद्घाटन
अमरावती/दि.12- तेलंगाना के मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति बीआरएस के प्रमुख चंद्रशेखर राव दो रोज बाद विदर्भ में एंट्री कर रहे हैं. उन्होंने किसानों के मुद्दे पर फोकस किया है. समूचे विदर्भ के नगरों-शहरों में बीआरएस के बडे भारी बिलबोर्ड लगाए गए हैं. साफ है कि, आरंभ से ही लढवैया लीडर रहे राव तेलंगाना की तरह विदर्भ राज्य की मांग भी बुलंद कर सकते हैं. बहरहाल अमरावती जिले में बीआरएस की न केवल अधिकृत स्थापना हो गई है, बल्कि किसान नेता विजय विल्हेकर, जगदीश नाना बोंडे, नागेश धोत्रे, शिवहरी सावरकर, नंदकुमार खेरडे जैसे किसान आंदोलन के कार्यकर्ताओं को संयोजक बनाकर जिम्मा दिया गया है. जिले की सभी 8 विधानसभा क्षेत्र में बीआरएस का सदस्यता अभियान तेजी से जोर पकड रहा है. अब तक 15-16 हजार सदस्य बना लेने का दावा आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत में विजय विल्हेकर ने किया.
* बडे पोस्टरों ने खींचा ध्यान
गत दो रोज से अमरावती शहर में कई प्रमुख स्थानों पर चंद्रशेखर राव के फोटो युक्त बडे भारी पोस्टर लगाए गए हैं. जिसमें राव की तस्वीर के साथ किसानों के मुद्दे पर जोर देकर वैसा ही लुभावना नारा ‘अब की बार किसान सरकार’ दिया गया है. बीआरएस का चुनाव चिन्ह मोटर कार खासतौर से दर्शाया गया है. ऐसे ही पोस्टर पर शिवाजी महाराज, शाहू, फुले, आंबेडकर, साठे के चित्र हैं. उनके पोस्टर्स सभी का लक्ष्य खींचने में सफल रहे हैं. अनेक राजनीतिक जानकारों ने विदर्भ की सियासत में चंद्रशेखर राव की एंट्री से बनने बिगडने वाले समीकरणों की चर्चा भी शुरु कर दी है.
* विदर्भ पर ध्यान क्यों
चंद्रशेखर राव ने अपनी प्रादेशिक पार्टी को भारत राष्ट्र समिति बनाकर राष्ट्रीय राजनीति में आने के संकेत बहुत पहले ही दे दिए थे. उन्होंने विदर्भ में किसानों की दशा और दिशा के कारण यही अपनी पहली नजर केंद्रीत करने की जानकारी है. हालांकि बीआरएस के दो सम्मेलन नांदेड तथा संभाजीनगर में हो चुके हैं. फिर भी विदर्भ राज्य की मांग और यहां के किसानों की दशा-दिशा के मद्देनजर वे केवल किसानों की बात कर रहे हैं. दोनों ही सम्मेलन में स्वयं राव उपस्थित रहे थे. अब उनका विदर्भ में सम्मेलन का इरादा साफ लग रहा है. इसीलिए पूरे विदर्भ में पोस्टर लगाकर उन्होंने सदस्यता अभियान छेड दिया है. बता दें कि तीन प्रधानमंत्री किसानों के मुद्दे पर ही विदर्भ के दौरे किए थे. किसान आत्महत्या के लिए यह क्षेत्र कुख्यात रहा है.
* 15 को आएंगे नागपुर
चंद्रशेखर राव गुरुवार 15 जून को नागपुर दौरे पर आ रहे हैं. उनके हस्ते पार्टी के विदर्भ कार्यालय का उद्घाटन होगा. उसी प्रकार सुरेश भट्ट सभागार में वे बीआरएस कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. कुछ दलों के नेता और पदाधिकारी उनकी उपस्थिति में बीआरएस में शामिल होने की घोषणा कर सकते हैं.
* विधानसभा क्षेत्र में सदस्यता शुरु
बीआरएस के अमरावती संयोजक विजय विल्हेकर ने बताया कि, सभी 8 विधानसभा क्षेत्र में व्यापक सदस्यता पंजीयन शुरु है. प्रत्येक क्षेत्र में अब तक 1800 से लेकर 2400 तक पंजीयन हो गया है. मोटे तौर पर 15-16 हजार कार्यकर्ता पंजीकृत होने की जानकारी विल्हेकर ने दी. अमरावती में ज्ञानेश्वर गादे, संजय नाना भारसाकले, रामेश्वर कापदे, सतीश शेरेवार, नितिन देशमुख, सुनील शेरेवार आदि अनेक जुडे हैं. काम में जुट गए हैं. बाकायदा टैब से पार्टी सदस्यता पंजीयन हो रहा है. जिसकी रिपोर्ट हैदराबाद डे टू डे भेजी जा रही है.

Related Articles

Back to top button