अमरावती

इलेक्ट्रिक बस चार्जींग स्टेशन के लिए रापनि ने बढाये कदम

महावितरण से संपर्क कर शुरू किये प्रयास

* वरिष्ठ स्तर पर 50 बसों का प्रस्ताव पेश
* 9 स्थानों पर चार्जींग स्टेशन स्थापित होंगे
अमरावती/दि.28- जिले की सडकों पर बहुत जल्द प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक बसें दौडती दिखाई देगी. जिसके लिए राज्य परिवहन महामंडल द्वारा अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है. इसके तहत विभागीय नियंत्रक कार्यालय ने प्राथमिक स्तर पर प्रस्ताव भेजते हुए 50 इलेक्ट्रिक बसों की मांग की है. जिसके लिए रापनि मुख्यालय से सतत संपर्क जारी है. चूंकि इन बसों को चलाने हेतु उन्हें बार-बार चार्जींग करने की जरूरत पडती है. ऐसे में इन बसों की चार्जींग के लिए चार्जींग स्टेशन भी बनाये जायेंगे. जिसके लिए रापनि के विभाग नियंत्रक कार्यालय द्वारा महावितरण के मुख्य अभियंता कार्यालय के साथ भी चर्चाएं जारी है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के अनुसार इलेक्ट्रिक बसों के उपलब्ध होने से पहले ही विभाग नियंत्रक कार्यालय द्वारा विभाग के अमरावती, बडनेरा, दर्यापुर, परतवाडा, चांदूर बाजार, मोर्शी, वरूड, चांदूर रेल्वे तथा अंजनगांव सूर्जी आदि स्थानों पर चार्जींग स्टेशन स्थापित करने का काम पहले चरण में करना प्रस्तावित किया गया है. एक बस स्थानक से छूटनेवाली बस को दूसरे बस स्थानक में पहुंचने के बाद भी चार्जींग किया जा सके, इस हेतु आगार के सभी बस स्थानकों में चार्जींग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है, ताकि बसें उपलब्ध हो जाने के बाद किसी तरह की कोई दिक्कत पैदा न हो.

* इन आठ आगारों में होगी चार्जींग की सुविधा
रापनि के अमरावती विभाग अंतर्गत कुल आठ आगार है. जिनमें अमरावती, बडनेरा, दर्यापुर, परतवाडा, चांदूरबाजार, मोर्शी, वरूड व चांदूर रेल्वे आगार में चार्जींग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है और इन स्टेशनों के कार्यान्वित होने के बाद ही इलेक्ट्रिक बसों को उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि चार्जींग सुविधा के अभाव में कोई भी इलेक्ट्रिक बस खडी न रहे.

Related Articles

Back to top button