अमरावती

5 वर्ष में तेजी से बदला प्रभाग, अधिकांश समस्याओं का निराकरण

विकास गंगा की बदौलत जीवनमान में सुधार का दावा

* प्रभाग क्रमांक 4 – जमील कालोनी
* लोकसंख्या – 18467
* समाविष्ट क्षेत्र – नूर कालोनी, अराफत नगर, गुलिस्ता नगर, यास्मिन नगर, अस्मा कालोनी, जमील कालोनी, टिचर कालोनी, डिएड कॉलेज परिसर, ट्रक टर्मिनल, कोहिनूर कालोनी परिसर.
* समस्या – कई रास्तों की स्थिति खराब, हादसों को निमंत्रण, गंदगी से सराबोर नालियां, पुल पर के रास्तों का कांक्रिटीकरण नहीं हुआ, कई क्षेत्रों में कचरे के ढेर नजर आते है.
* विकास कार्य – प्रभाग के मुख्य रास्ते सिमेंट कांक्रिट के बने, अंतर्गत रास्तों का डांबरीकरण, नई उर्दू स्कूल की इमारत बनी, अस्पताल की इमारतों का निर्माण हुआ.
अमरावती/दि.26 – मनपा अंतर्गत तत्कालीन प्रभाग क्रमांक 4 जमील कालोनी में विगत 5 वर्ष मेें विकास कार्यों को नई रफ्तार मिली. जिससे जिस क्षेत्र में पहले कोई रहने तैयार नहीं होता था अब उसी क्षेत्र में जमीन के भाव दुगनी रफ्तार से बडे है. प्रभाग में बडी संख्या में विकास कार्य हुए. ऐसा यहां के नागरिकों का कहना है. अब तक के इतिहास में पहली बार प्रभाग में सिमेंट कांक्रिट के रास्तों का निर्माण हुआ है. अंतर्गत रास्तों का डांबरीकरण किया गया. जिससे जिन स्थानों पर पहले गंदगी पर दुर्गंध का बसेरा था वह क्षेत्र अब सर्वांगिण सुंदर प्रतिक हो रहे है. नालियों के निर्माण के कारण सडकों पर गंदा पानी बहना बंद हो गया है. पहले प्रभाग में स्कूल नहीं थी. जिससे यहां उर्दू स्कूल शुरु की गई. मनपा द्बारा प्रभाग मेें 50 बेड का अस्पताल भी बनाया गया है. पहले प्रभाग के कई इलाके अंधेरे में समाये रहते थे. लेकिन अब प्रभाग में जगह-जगह स्ट्रीट लाईट, मैदानों पर हाईमास्ट लाईट व सुरक्षा दीवार का निर्माण किया गया. पार्षदों में प्रभाग के नागरिकों को पीआर कार्ड, राशन कार्ड दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. प्रभाग की कई समस्याओं का निराकरण किया गया है. लेकिन अभी भी कई समस्याओंं का निराकरण बाकी है. नागरिकों के स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की मांग लोग कर रहे है.
हाल ही में नई 3 सदस्यीय प्रभाग रचना जाहीर हुई है, जिससे इस प्रभाग में भी बदलाव हुए है. नई प्रभाग रचना अनुसार चुनाव का सामना करने के लिए सभी पूर्व पार्षद, इच्छूक उम्मेदवार व राजनीतिक पार्टीयां कामों मेें जूट गई है. अप्रत्यक्ष प्रचार भी शुरु हो गया है. विगत 2 वर्ष के कोरोना काल में जो त्यौहार सादगी से मनाये गये थे. वे सभी त्यौहार इस वर्ष धूमधाम से मनाये गये. अभी भी चुनाव कब होगे. यह निश्चित नहीं रहने से सभी इच्छूकों की भागमभाग जारी है. वहीं नागरिकों ने बताया कि, प्रभाग में विकास कार्य किये गये है, लेकिन अभी भी कई काम होना बाकी ही है. स्वच्छता पर विशेष जोर देने की बात भी प्रभागवासियों ने कहीं. वहीं अच्छे पढे-लिखे उम्मेदवारों ने मनपा चुनाव में उतरकर प्रभाग विकास का सटीक नियोजन करने की अपेक्षा भी कई नागरिकों ने व्यक्त की.


* अधूरे काम पूर्ण करने का लक्ष्यप्रभाग में बडी संख्या में विकास कार्य कराये गये है. रास्तें, नालियां, स्ट्रीट लाईट जैसे काम पूरे हो गये है. उसी प्रकार कुछ विकास कार्य प्रस्तावित है. जिन्हें आगामी दिनों में पूर्ण किया जाएंगा. अधूरे काम पूर्ण करने का लक्ष्य आगामी काल के लिए रखा है.
– अब्दूल वसीम मजीद, पूर्व पार्षद

* मनपा उर्दू स्कूल का सपना पूरा
विगत 25 वर्ष से लालखडी क्षेत्र में मनपा की स्कूल नहीं थी. लेकिन अब यह सपना पूर्ण हो गया है. लालखडी में उर्दू स्कूल बनाई गई है. इसी के साथ ही प्रभाग में रास्तें, बगीचों का विकास व सौंदर्यीकरण के काम किये गये है.
– साहेब बी कय्युमशाह, पूर्व पार्षद

* नि:शुल्क इलेक्ट्रीक मिटर लगाये
प्रभाग के 100 नागरिकों को नि:शुल्क इलेक्ट्रीक मिटर लगवाकर दिये. गुलिस्ता नगर क्षेत्र में नल को पानी नहीं आता था, उस समस्या का समाधान किया. प्रभाग के कई विकास कार्यों को पूर्ण कर दिखाया.
– नजमुन्नीसा सैय्यद महमूद, पूर्व पार्षद

* अस्पताल शुरु होने से सुविधा
प्रभाग में अपने कार्यकाल में 4 करोड रुपए की निधि से विकास कार्य किये. जिसमें अस्पताल का निर्माण महत्वपूर्ण है. प्रभाग मेें कई जगहों पर गंदगी का आलम नजर आता था. लेकिन अब उन जगहों पर स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. प्रभाग में नये बगीचों का भी निर्माण कराया गया है.
– अफजल हुसेन मुबारक हुसेन, पूर्व पार्षद

 

Related Articles

Back to top button