अमरावती

शहर में पाया गया अंडे खाने वाला दुर्लभ सांप

सर्पमित्रों ने जीवनदान देकर सुरक्षित स्थान पर छोडा

परतवाडा/प्रतिनिधि दि.30 – शहर में अतिशय दुर्लभ भारतीय अंडे खाने वाला सांप पहली बार पाया गया. वनप्रेमी एनवायरमेंटल लाइफ सोसायटी परवाडा शहर के सर्पमित्र जय तायडे, सागर पेंढारकर, तिलक यादव, संतोष काले को यह दुर्लभ सांप देवमाली नारायणपुर मार्ग पर पांच दिनों पूर्व दिखाई दिया था साथ ही इन्हें अचलपुर शहर के जीवनपुरा परिसर में दुर्लभ पोवला (स्लैंडर कोरल) सांप भी दिखाई दिया. दोनो ही दुर्लभ सांपो को पकडकर सर्पमित्रों ने परतवाडा वनपरिक्षेत्र अधिकारी के मार्गदर्शन में वनपालन नितिन अहिरराव व प्रदीप बालापुरे के साथ मेलघाट वनक्षेत्र में छोड दिया गया.

  • भारतीय अंडे खाने वाला सांप

भारतीय अंडे खाने वाले दुर्लभ सांप को इंडियन एग इटर भी कहा जाता है. यह सांप झाडों पर स्थित पक्षियों के घोसलों से अंडे खा जाता है. यह सांप शांत और जहरीला भी नहीं है. सांपों यह प्रजाति अब नामशेष होने की कगार पर है. इस सांप को कुछ लोग पालते भी है. आकर्षक रंग वाले इस सांप को अगर छेडा गया तो ही यह हमला करता है. वनजीव सुरक्षा अधिनियम 1972 की अनुसूचि 1 के भाग 2 में इस सांप का समावेश होता है.

  • पोवला सांप

यह सांप अत्यंत जहरीला व दुर्लभ है. यह जंगलों में सूखे पत्तों के ढेर में पाया जाता है और यह दो से तीन अंडे देता है. इसके सिर और गर्दन काले रंग की है और पूंछ भी काले रंग की होती है. सिर के ऊपरी हिस्सें में दो पीले दाग भी पाए जाते है.

Related Articles

Back to top button