अमरावतीमुख्य समाचार

बडनेरा स्टेशन पर मिला दुर्लभ सर्प

प्रहार संगठन ने पकडा और जंगल में छोडा

अमरावती/दि.8- बडनेरा नईबस्ती के रेवले स्टेशन पर दुर्लभ सांप पाए जाने से एक ओर जहां खलबली मची, वहीं दूसरी ओर सर्पमित्र प्रहार संगठन ने इस सांप को सही सलामत पकडकर जंगल में छोडा. उसके पहले वन विभाग में उसके बडनेरा प्लेटफार्म पर पकडे जाने और जंगल में छोडने की घटना वन विभाग में दर्ज की गई.
प्रहार के सर्पमित्र हीरा स्वामी अन्ना ने बताया कि, उन्हें सूचना मिलते ही तुरंत सहयोगी राहुल वानखेडे और धीरज नागोशे को भेजकर सांप को रेस्क्यू किया. फारेस्ट विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मोगल के पास नोट करवाया गया. यह रोका प्रजाती का सर्प शहरी भाग में कम पाया जाता है. झाडों पर रहनेवाला सांप है. अंग्रेजी में इसे ब्रांजबैक स्नैक कहा जाता है. यह छोटे पक्षी, छिपकली, गिरगिट खाता है. फिर भी विषैला नहीं है. इसके काटने पर कोई असर नहीं होता, इसलिए इससे घबराने की जरुरत नहीं है.
हीरा स्वामी अन्ना ने यह भी कहा कि जंगलों की कटाई से वन्य जीव बस्तियों की तरफ आ रहे हैं. ऐसे ही मौजूदा बारिश का मौसम होने से बिलों में पानी भर गया है. जिससे सांप बाहर निकल रहे हैं. हीरा स्वामी अन्ना ने इंसानों व्दारा जंगलों में किए जा रहे अतिक्रमण को रोकने की अपील भी की है. उसी प्रकार सर्पमित्र को सांप निकलने पर तुरंत खबर करने का अनुरोध किया है.

Related Articles

Back to top button