अमरावती

जिले के राशन धारकों को तीन माह देरी से मिल रहा है शासकीय अनाज

जिला आपूर्ति अधिकारी का कहना दिवाली के विशेष कीट वितरण के कारण हुई देरी

* अनाज की कोई कमी नहीं, जनवरी तक हो जाएगा पूरा वितरण
अमरावती/दि.17– दिवाली की विशेष कीट का वितरण करने के प्रयासों में कारण शासन व्दारा गरीब राशनधारकों को पिछले तीन माह का शासकीय अनाज नहीं दिया गया हैं. इस कारण राशनधारक संतप्त हैं. वहीं जिला आपूर्ति अधिकारी का कहना है कि, पहले पॉस मशीन की समस्या और बाद में अनाज की दिवाली की स्पेशल कीट के वितरण की तैयारी के कारण देरी हुई हैं. शासकीय गोदाम में अनाज की कोई कमी नहीं हैं. आगामी माह जनवरी तक अनाज का वितरण पूर्ण से हो जाएगा. लेकिन एक साथ अनाज लेने पर गरीबों का आर्थिक बजट बिगडने से लाभार्थियों ने अपना रोष व्यक्त किया हैं.
गरीबों को कम मूल्य में शासकीय अनाज मिले और वह अपने परिवार का पेट भर सके इसलिए राज्य शासन व्दारा राशन देने का निर्णय लिया गया. हर माह राशन दुकानों से गरीबों को शासकीय अनाज का वितरण किया जा रहा था. लेकिन दीपावली पर्व पर राज्य शासन व्दारा गरीबों को स्पेशल कीट का वितरण किए जाने की घोषणा किए जाने के बाद इस कीट को तैयार करने में समय लगने से और जिले के राशन दुकानदारों की पॉस मशीन काम न करने से गरीबों के शासकीय अनाज के वितरण व्यवस्था पर असर हुआ. पॉस मशीन पर अंगूठा लिए बिना अनाज का वितरण न करने की प्रशासन की नियमावली रहने से राशन दुकानदार भी परेशान हो गए. लाभार्थियों को कतार में घंटों खडे रहने के बाद वापस लौटना पड रहा था, इस कारण सभी राशन दुकानदारों ने यह पॉस मशीन बदलकर देने की मांग की. लेकिन बताया जाता है कि अब इस पॉस मशीन का सॉफ्टवेअर अपडेट किए जाने से यह समस्या हल हो गई है और लाभार्थियों को अब कतार में खडे नहीं रहना पड रहा हैं. लेकिन स्पेशल कीट के कारण तीन माह का शासकीय अनाज न मिलने से जिले के 6 लाख 6 हजार 76 राशन कार्डधारक परेशान हैं. अब यदि एक साथ इस तीन माह का राशन अनाज का वितरण किया गया तो, लाभार्थियों पर आर्थिक बोझ बढने वाला है और उनका बजट बिगडने की संभावना हैं. प्रशासन की इस उदासिन कार्यप्रणाली के कारण राशन कार्डधारकों में तीव्र असंतोष व्याप्त हैं.

* जिले में 1914 राशन केंद्र
जिले में शासकीय अनाज केंद्र के कुल 1914 केंद्र है और 6 लाख 6 हजार 76 राशन कार्डधारक हैं. इसी तरह लाभार्थियों की संख्या 10 लाख से अधिक हैं. अंत्योदय कार्डधारक 1 लाख 22 हजार 665, केसरी कार्डधारक 3 लाख 12 हजार 325 और प्राधान्यगट के 1 लाख 7 हजार 569 व शुभ्र कार्डधारक 53 हजार 113 हैं.

* जनवरी तक पूरे अनाज का वितरण हो जाएगा
दीपावली पर्व की स्पेशल कीट देने की तैयारी में काफी समय निकल जाने से और पॉस मशीन की समस्या कुछ दिनों तक रहने के कारण यह स्थिति निर्माण हुई. शासकीय अनाज भरपूर हैं. पॉस मशीन की समस्या हल हो जाने के कारण अब अनाज वितरण में कोई दिक्कत नहीं हैं. राशन दुकानदार जब चाहे तब उन्हें तीन माह का शेष अनाज दिया जा सकता हैं. आगामी जनवरी माह तक इसका वितरण निश्चित रुप से हो जाएगा.
– देवराव वानखडे,
जिला आपूर्ति अधिकारी, अमरावती

Related Articles

Back to top button