अमरावती

गांव के रास्ता निर्माण को आरबीआई का विरोध

जिलाधीश को निवेदन, टोल को नुकसान पहुंचने की संभावना

नांदगांव पेठ/दि.11 – स्थानीय गांव से सीधे बिजिलैंड को जाने वाले 600 मीटर रास्ते के खडीकरण के काम को आरबीआई ने विरोध दर्शाया है. इस महामार्ग से जान जोखिम मेंडालकर काम पर जाने वाले सैकडों कामगारों का समय व पैसों की बचत करने के उद्देश्य से इस मार्ग का खडीकरण करने का निर्णय ग्रामपंचायत द्बारा लिया गया. लेकिन आरबीआई द्बारा इस मार्ग के निर्माण को विरोध करते हुए जिलाधीश को निवेदन दिया गया है. जिसके खिलाफ कर्मचारियों ने आंदोलन की भूमिका इख्तियार की है.
नांदगांव पेठ के सैकडों महिला-पुरुष काम के लिए बिजिलैंड जाते है. महामार्ग से आना-जाना करना असुरक्षित रहने से व हादसों की संभावना को ध्यान में रखकर नांदगांव पेठ से सीधे बिजिलैंड में जाने वाले लेआउट मार्ग पर रास्तें का खडीकरण करने की मांग कामगार वर्ग विगत कई वर्षों से कर रहा है. जिससे ग्रामपंचायत प्रशासन ने संबंधित मार्ग का खडीकरण करने का ठराव मंजूर कर रास्तें के दुरुस्ती का निर्णय लिया. लेकिन आरबीआई कंपनी ने जिलाधीश को दिये निवेदन में संबंधित मार्ग का इस्तेमाल वाहन धारक कर सकते है. इससे टोल का आर्थिक नुकसान होने की संभावना जताई है. लेकिन यह रास्ता केवल कामगारों के हित को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है. उसका टोल के नुकसान या लाभ से कोई संबंध नहीं है, ऐसा पक्ष कामागारों ने रखा है.
बिजिलैंड परिसर के पिछले हिस्से से लेआउट व ग्रामपंचायत हद का रास्ता है. इस मार्ग से कामगार यदि पैदल भी बिजिलैंड में पहुंचते है, तो केवल 600 मीटर का अंतर है. लेकिन महामार्ग से जाने पर डेढ से 2 किलो मीटर का अंतर कांटना पडता है. जिससे आर्थिक बोझ व समय भी व्यर्थ होता है. उसी प्रकार महामार्ग से रोज आना-जाना करना भी कामगारों के लिए असुरक्षित है. फिर भी आरबीआई कंपनी अपने आर्थिक नुकसान का मुद्दा आगे कर कामगारों का रास्ता बंद करने में जुट गया है. यह नांदगांव पेठ के विकास के राह में भी रोडा डालने जैसा है. यहीं वजह है कि, अब कामगार वर्ग आरबीआई के खिलाफ जिलाधीश को निवेदन देने की तैयारी कर रहा है. नागपुर से अमरावती मार्ग पर स्थित आरबीआई का टोल नाका महंगा है. स्थानीय वाहन मार्डी रोड होते हुए तिवसा व नागपुर जाते है, लेकिन उस मार्ग पर किसी भी प्रकार की उपाय योजना नहीं करते हुए गांव के छोटे रास्तों पर अपना हक जताने का काम आरबीआई कंपनी कर रही है, यह आरोप कामगारों ने लगाया है.

Related Articles

Back to top button