अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में रेडिमेड क्लस्टर नितांत आवश्यक

अमरावती/दि.6- विधानमंडल का शीत सत्र जल्द नागपुर में होने जा रहा है. ऐसे में अमरावती मंडल ने अमरावती के लोगों की अपेक्षाएं विशेषज्ञ के माध्यम से प्रकाशित की जा रही है. इसी कड़ी में आज भव्य कपड़ा मार्केट बिजीलैंड के अध्यक्ष विजय भूतड़ा से बातचीत की गई. चर्चा में भूतड़ा ने अमरावती में रेडिमेड कपड़ा हब के उभरने के साथ यहां क्लस्टर सुविधा की अपेक्षा व्यक्त की. उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस अमरावती के पालकमंत्री भी हैं. नागपुर सत्र में विदर्भ की समस्याओं और अपेक्षाओं पर चर्चा तथा निर्णय की सर्वप्रथम अपेक्षा है. पूर्व की तुलना में पश्चिम विदर्भ औ़र भी उपेक्षित रहा है. ऐसे में अमरावती में बढ़ते रेडिमेड कपड़ों के व्यापार को देखते हुए यहां क्लस्टर सुविधा देने से निश्चित ही इस व्यवसाय के साथ अमरावती की भी कायापलट होगी.
* फ्रॉक देशभर में चलन
अमरावती में बनी फ्रॉक का देशभर में चलन होने का दावा भूतड़ा ने किया और बताया कि अकेले फ्रॉक बनाने के 200 से अधिक कारखाने अमरावती में हैं. उसी प्रकार लोवर, बॉक्सर, बरमूड़ा और इस तरह के कपड़ों के सैकड़ों यूनिट यहां है. जिसके कारण कपड़े के कारोबार में अमरावती ने उच्चांक प्राप्त किया है. यह माइलस्टोन और अधिक रोजगार देने वाला और अमरावती को देश-दुनिया में प्रसिद्ध कर सकता है. यदि क्लस्टर का साथ मिल जाये. भूतड़ा के मुताबिक क्लस्टर से तैयार कपड़ों की डिजाइनिंग, प्रिंटिंग, डायनिंग, स्टीचिंग जैसे काम यहां होने लगेंगे. इससे समय और दाम दोनों की बचत होगी. अमरावती में रोजगार पैदा होंगे. यहां कौशल्य विद्यापीठ का उपकेंद्र प्रस्तावित है. घोषणा हो चुकी है. इस उपकेंद्र में अमरावती रेडिमेड क्लस्टर के हिसाब से अभ्यासक्रम देकर कुशल कारीगर तैयार हो सकेेेंगे. बीते तीन दशकों से कपड़ों का कारोबार कर रहे विजय भूतड़ा ने अमरावती विमानतल की सुविधा अब शीघ्र से शीघ्र करने की अपेक्षा भी जताई. अमरावती से सीधे दिल्ली और कोलकाता ट्रेन की जरुरत भी बतलाई. उन्होंने कहा कि कपड़े के कारोबारियों को महीने में अनेक बार कोलकाता और अन्य शहरों में जाना-आना पड़ता है. इसके लिए आवागमन की सुविधाएं आवश्यक है.

* अमरावती में जबर्दस्त क्रिएशन
विजय भूतड़ा ने दावा किया कि अमरावती में क्रिएशन बहुत है. जिसके कारण यहां आज 400 से करीब यूनिट चल रहे हैं. रेडिमेड क्लस्टर की सुविधा होने से इन यूनिट का तादाद 2 हजार होते देर नहीं लगेगी. यहां के माल यही तैयार हो रहे हैं. सेल भी जबर्दस्त है. अगले दस वर्षो में सिरपुर की तरह अमरावती भी बूम करेगा. थोड़ी राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है. विधानमंडल में अमरावती के रेडिमेड क्लस्टर को लेकर सवाल उठाए और उनके हल की घोषणा की जनअपेक्षा है.

Related Articles

Back to top button