अमरावती

पिछले एक माह में 1.30 लाख सोयाबीन की मंडी में आवक

दीपावली के बाद बढ़ने लगी आवक, दो दनिों से प्रतिदिन 25 क्विंटल माल आने लगा

दाम भी बढ़े, वाहनों की सुबह से लंबी कतारे
अमरावती/दि.1- अमरावती कृषि उत्पन्न बाजार समिति में दीपावली के बाद सोयाबीन की आवक काफी बढ़ गई है. पिछले दो दिनों से प्रतिदिन 25 हजार क्विंटल नया सोयाबीन मंडी में आ रहा है और किसानों इसके दाम 4400 से 4900 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहे है. इसके लावा तुअर और चना भी प्रतिदिन 300 से 500 क्विंटल मंडी में बिक्री के लिए किसानों द्वारा लाया जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक दिवाली के पूर्व अमरावती उपज मंडी में सोयाबी की आवक कम थी. इसका कारण वापसी की बरिश के कारण किसानों द्वारा सोयाबीन की कटाई न होने से और माल गिला रहना बताया जा रहा था. लेकिन जिले के अनेक किसानों ने दिवाली पर्व मनाने के लिए मंडी में सोयाबीन के प्रति क्विंटल भाव कम रहने के बावजूद माल बिक्री के लिए लाया हुआ था. माल गिला रहने से किसानों को दाम भी कम मिले. साथ ही मंडी में इस माल की आवक भी कम थी. दिवाली के तीन दिन पूर्व थोडी आवक बढ़ गई थी. लेकिन दीपावली के बाद इसकी आवक बढ़ने की संभावना मंडी के आडतिया और खरीददारो ने जताई थी. शनिवार 22 अक्तूबर से मंडी पांच दिन के लिए बंद थी. पश्चात गुरुवार 27 अक्तूबर को मंडी शुरू होते ही सोयाबीन की आवक दिनोंदिन बढ़ने लगी. दीपावली के बाद सोयाबीन का सूखा माल किसानों द्वारा मंडी में आने से किसानों को प्रति क्विंटल भाव भी अच्छे मिलने लगे. पिछले दो दिनों से मंडी में प्रतिदिन माल की आवक 25 हजार क्विंटल हो गई है. माल सूखा और अच्छा रहने से व्यापारियों द्वारा प्रति क्विंटल 4400 से 4900 रुपए तक दाम दिए जा रहे है. पिछले एक माह में यानी 1 अक्तबूर से 31 अक्तूबर तक अमरावती उपज मंडी में कुल 1 लाख 29 हजार 844 क्विंटल सोयाबीन की आवक हुई है. इसमें मंडी पांच दिन दीपावली के कारण बंद थी. अब सुबह से ही ट्रैक्टर सहित विभिन्न वाहनों में किसान सोयाबीन का माल बाजार में बिक्री के लिए लाने लगे है. सुबह से ही मंडी में वाहनों की लंबी कतारे लग रही है.

सोयाबीन के बीज 5400 रुपए प्रति क्विंटल
किसानों को बुआई के लिए लगनेवाला सोयाबीन बीज मंडी में प्रति क्विंटल 5200 से 5400 रुपए खरीदी किया जा रहा है. किसान यह बीज बुआई के लिए इस्तेमाल करते है.

तुअर और चने की भी आवक
अमरावती कृषि उपज मंडी में हर दिन नए सोयाबीन के अलावा तुअर और चने की भी आवक जारी है. हर दिन 300 से 500 बोरे तुअर और चने का माल मंडी में आ रहा है. चना प्रति क्विंटल 4 से 4500 रुपए और तुअर 7 से 7825 रुपए व्यापारियों द्वारा खरीदा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button