अमरावती

कपास के बाजार में मंदी का आलम

एक माह से कपास के दाम 9 हजार के नीचे

अमरावती/ दि.12 – जारी सीजन की शुरुआत में कपास की दरवृध्दि के संकेत मिले थे. जिससे किसानों की उम्मीदे बढ गई है, लेकिन केवल एक माह के भीतर ही चित्र पूरी तरह से पलट गया और विगत एक माह से कपास के दाम 9 हजार रुपए के नीचे चल रहे है. इसकी वजह से कपास उत्पादक किसान काफी हैरान-परेशान हो गए है. वही अब कपास का सीजन खत्म होने में है, लेकिन दाम बढने की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही.
किसानों को कम से कम गत वर्ष के ही दाम मिले या फिर जारी सीजन के प्रारंभ में मिलने वाले दाम कायम रहे, ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह दौरान कपास के दामों में तेजी आयेगी, इस उम्मीद से कई किसानों ने कपास की बिक्री को रोक दिया है, लेकिन अब कपास को रोककर रखना फायदे का नहीं, बल्कि घाटे का सौदा हो सकता है, ऐसा भय किसानों में फैल रहा है. विगत सीजन की शुरुआत में कपास के दाम अच्छे-खासे तेजी पर थे और सीजन के आखरी चरण सहित सीजन के बाद भी कपास को 13 से 14 हजार रुपए प्रति क्विंटल के उच्चतम दाम मिले थे. गत वर्ष कपास का उत्पादन भी अच्छा-खासा हुआ था और विगत पांच दशकों में पहली बार कपास को सर्वाधिक दाम मिले थे. ऐसे में इस वर्ष भी कपास के दामों में तेजी रहेगी, ऐसी उम्मीद किसानों को थी, परंतु स्थिति इससे एकदम उलट है.

किसानों के घराेंं में कपास का ढेर
किसानों ने कपास की फसल पर हुए खर्च और इस समय बाजार में मिल रहे दाम के बीच कोई तालमेल नहीं रहने के चलते कपास की विक्री को रोक दिया है. जिसकी वजह से लगभग सभी किसानों के घरों में कपास के ढेर लगे हुए है. जिसमें से किसानों व्दारा अपनी जरुरत के मुताबिक कपास की बिक्री की जा रही है.

दाम घटने से चिंता का माहौल
विगत दो-तीन माह के दौरान कपास के दाम 8100 से 9100 के बीच घुमते रहे. वही दिसंबर माह में दाम घटकर 7500 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर जा पहुंचे. दाम घट जाने की वजह से इस समय किसान अपनी कपास बेचने के लिए तैयार नहीं है. वहीं जनवरी माह के प्रारंभ से कपास के दामों में थोडा बहुत उतार चढाव हो रहा है और इस समय कपास के दाम 8 हजार से 8600 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर है.

 

Related Articles

Back to top button