अमरावती

अब तक 224 करोड़ रुपए बकाया बिल की वसूली

महावितरण को 475 करोड़ रुपए वसूली का था लक्ष्य

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२कोरोना काल में महावितरण की ओर से बिजली बिल वसूली के लिये नागरिकों को ज्यादा परेशान न करते हुए नियमित रुप से बिजली आपूर्ति जारी रखी. लेकिन कोरोना काल में लगाये गये लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद महावितरण ने बिजली बिल का बकाया वसुलना तेजी से आरंभ कर दिया है. अमरावती व यवतमाल इन दो जिलों के लिये महावितरण को 475 करोड़ रुपए बकाया वसूली का लक्ष्य दिया गया है. लेकिन अब तक केवल 44 फीसदी ही वसूली महावितरण कर पायी है.
यहां बता दें कि कोरोना काल में महावितरण की ओर से कमर्शियल, औद्योगिक और घरेलु बिजली उपभोक्ताओं को नियमित रुप से बिजली आपूर्ति करायी गई. इस विपदा की घड़ी में महावितरण ने बिजली बिल वसूली भी नहीं की. जिसके चलते बिजली बिल की बकाया रकम काफी बढ़ गई. यह बकाया बिजली बिल वसूली के लिये जब महावितरण की ओर से वसूली अभियान चलाया गया तो अधिकांश ग्राहकों ने बिजली बिल का भुगतान करने में आनाकानी की. जिसके बाद महावितरण को जबरन बिजली बिल वसूली करते हुए बिजली आपूर्ति खंडित करने की भी प्रक्रिया शुरु करनी पड़ी.
उल्लेखनीय रहे कि कोरोना काल के दौरान घोषित किये गये लॉकडाउन के दौर में बिजली आपूर्ति नियमित रखने के बाद से महावितरण की आर्थिक स्थिति डगमगा गई है. लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद महावितरण की ओर से घरेलू सहित सभी प्रकार के बिजली उपभोक्ताओं को जब बकाया बिजली बिल का भुगतान करने की अपील की गई, उसके बाद कुछ उपभोक्ताओं ने महावितरण के आवाहन पर बकाया बिजली बिल का भुगतान किया. लेकिन कुछ ऐसे उपभोक्ताओं भी रहे, जिन्होंने बिजली बिल का भुगतान करने में आनाकानी की. अमरावती व यवतमाल जिले से महावितरण को 475 करोड़ रुपए वसूली का टारगेट मिला है. जिसमें से केवल 44 फीसदी यानि 224 करोड़ रुपयों की वसूली हो चुकी है. इसके अलावा महावितरण की ओर से यह वसूली अभियान भी तेजी से चलाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button