अमरावतीमहाराष्ट्र

लाल मिरची हुई सस्ती, संभलकर करें सेवन

पिछले साल की तुलना में दाम कम

* कश्मीरी मिरची की मांग अधिक
अमरावती /दि.07– लाल मिरची के दाम पिछले वर्ष की तुलना में काफी कम हो गए है. पिछले साल 800 रुपए किलो बिक रही चपाटा मिरची इस बार आधी दाम में उपलब्ध रहने की जानकारी व्यापारी सूत्र दे रहे हैं. उनका कहना है कि, सभी प्रकार की किस्म के दाम कम हुए है. कश्मीरी मिरची का रंग और स्वाद बढीया रहने से उसकी डिमांड अधिक है. अंबागेट के किराणा व्यवसायी शाह ने बताया कि, दो माह बाद अचार के सीजन में इस मिरची की मांग अधिक रहेगी. इधर सूत्रों ने बताया कि, होली के बाद दाम में बढोतरी हो सकती है.

* क्या कहते हैं व्यापारी
बडनेरा के मिरची व्यापारी अमर राममुले ने बताया कि, उत्पादन अच्छा होने से मिरची की आवक बढ गई है. पिछले माह की तुलना में रेट कम हुए है. उन्होंने बताया कि, 260 रुपए की तेजा अब 200, 240 वाली नवरोज अब 210, गुंटूर की 300 रुपए किलो वाली मिर्च अब 250 रुपए तक उपलब्ध है. वहीं चपाटा के दाम तो पिछले साल की तुलना में आधे हो गए हैं.

* डॉक्टर्स करते सावधान
आहार तज्ञ रसिका राजनेकर ने मिर्च के सेवन से लोगों को आगाह किया. उनका कहना रहा कि, अधिक मिर्च खाने से मूलव्याध हो सकता है. एसिडीटी और पाचनशक्ति कम होने की समस्या भी हो सकती है. तेज खाने के फायदे के साथ नुकसान भी है. विशेषज्ञ भी कहते है कि, दैनंदिन आहार में तीखे पदार्थ का उपयोग योग्य प्रमाण में होना चाहिए. अति सेवन से शरीर को तकलिफ होगी. बीमारियां झेलनी पडेगी.

Related Articles

Back to top button