अमरावती

बिजलीधारकों से शत-प्रतिशत बकाया बिजली बिल वसूले

नागपुर विभाग के प्रादेशिक संचालक सुहास रंगारी के निर्देश

  • जून माह में मात्र 34 फीसदी हुई वसूली

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२३ – जिले में महावितरण के बकाया बिजली बिल के हालात काफी नाजूक है. जून माह में वसूली के लिये दिये गये निर्धारित लक्ष में से केवल 34 फीसदी ही वसूली हुई है. इसके अलावा जुलाई माह के पहले 22 दिनों में 378 करोड़ के लक्ष में से केवल 77 करोड़ रुपए ही वसूले गये हैं.
महावितरण की हालिया स्थिति को देखते हुए निकट भविष्य में बकायादार ग्राहकों को उधारी में बिजली देना महावितरण के लिए संभव नहीं है. इसलिए बकायादार बिजली ग्राहकों से शत प्रतिशत बकाया वसूल करने के निर्देश नागपुर विभाग के प्रादेशिक संचालक सुहास रंगारी ने दिये हैं. आज महावितरण के विद्युत भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में वे बोल रहे थे.
बैठक में मुख्य अभियंता सुचित्रा गुजर, उपमहाप्रबंधक शरद दाहेदार, अधीक्षक अभियंता दिलीप खानंदे,कार्यकारी अभियंता आनंद काटकर,भारतभूषण औगड,अनिरुध्द आलेगावकर,दीपक अघाव सहित सभी उपविभागीय अभियंता उपस्थित थे. इस समय प्रादेशिक संचालक ने कहा कि वसूली यह महावितरण की रीढ़ है. लेकिन राज्य के बिजली ग्राहकों की तरफ करीबन 72 हजार करोड़ के करीब बाकाया है. बिजली ग्राहकों की बिजली से संबंधित समस्या को पूरा करने के लिए हजारों करोड़ रुपए का कर्ज लेना पड़ रहा है. इसका परिणाम आने वाले दिनों में बिजली आपूर्ति पर होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता.
अमरावती जिले के सभी वर्ग के 5 लाख 50 हजार बिजली ग्राहकों से जुलाई माह में 378 करोड़ वसूली का उद्दिष्ट दिया गया है. जिसमें से गत 22 दिनों में केवल 16.46 प्रतिशत ही वसूली हुई है. इस कारण आगामी 9 दिनों में 83.54 प्रतिशत वसूली का टार्गेट पूरा करना पड़ेगा. ऐसा न किये जाने पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई किये जाने की बात प्रादेशिक संचालक ने इस समय कही.
इस समय प्रादेशिक संचालक ने उच्च दाब वितरण प्रणाली अंतर्गत दिये गये कृषि बिजली जोड़ने की समीक्षा ली और मार्च 2018 से पूर्व पैसे भरने पर भी जिन लोगों के बिजली कनेक्शन प्रलंबित है, उन्हें सितंबर माह तक जोड़कर देने के निर्देश दिये गये हैं.

Related Articles

Back to top button