अमरावतीमुख्य समाचार

दही, बटर, लस्सी पर जीएसटी कम करें

महानगरचेंबर का सांसद राणा को निवेदन

* छोटे व्यापारी व आम नागरिकों को राहत देने की मांग
अमरावती/दि.11– मार्का लगे खाद्यान्न,बटर,दही,लस्सी आदि को 5 प्रतिशत का कर स्लैब में लाने का प्रस्ताव जीएसटी काउंसिल द्वारा विगत 28-29 जून को दिया है. जीएसटी काउन्सिल ने यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया है, जिसमें सभी राज्यों के वित्त मंत्री इसके सदस्य है. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर (कैट), केमीट, फाम, पुणे मर्चेन्ट चेम्बर एवं अन्य खाद्यान्न संगठनों का मानना है कि इस निर्णय से छोटे निर्माताओं एवं व्यापारियों का अस्तित्व खत्म होकर उनके मुकाबले बड़े ब्रांड के व्यापार में निश्चित रुप से वृद्धि करेगा. आम लोगों द्वारा उपयोग में लाने वाली सारी वस्तुएं महंगी होगी. इस संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से सांसद नवनीत राणा को महानगर चेम्बर के अध्यक्ष सुरेश जैन ने निवेदन दिया है.
निवेदन में कहा गया है कि 2017 में जीएसटी लागू किया गया, तब सरकार ने आश्वासन दिया था कि ब्रांडेड नहीं होने पर विशेष खाद्य पदार्थों, अनाज आदि को जीएसटी में छूट दी जाएगी. लेकिन जीएसटी कॉउन्सिल के इस निर्णय से प्री-पैक प्री-लेबल वस्तुओं को अब जीएसटी के कर दायरे में लाया गया है. इसे लेकर देशभर के विभिन्न राज्यों में अनाज, दाल व अन्य उत्पादों के राज्यस्तरीय संगठनों ने अपने-अपने राज्यों में व्यापारियों के सम्मेलन बुलाने का क्रम भी शुरु किया है. देश में केवल 15 प्रतिशत आबादी ही बड़े ब्रांड का सामान उपयोग करती है. जबकि 85 प्रतिशत जनता बिना ब्रांड या मार्का वाले उत्पादों से ही जीवन चलाती है. इन वस्तुओं को जीएसटी के कर स्लैब में लाना एक अन्यायपूर्ण कदम है. जिसे काउन्सिल द्वारा वापस लेकर तत्काल छोटे व्यापारियों व आम नागरिकों को राहत प्रदान करनी चाहिए. इसके साथ ही एक हजार रु. मूल्य के अंदर वाले फुटवेअर व रेडीमेड कपड़ों पर जीएसटी दर 12 प्रतिशत तक की है, उसे पूर्ववत 5 प्रतिशत किया जाए, 28 प्रतिशत वाला जीएसटी स्लैब पूरी तरह से रद्द करें व कमर्शियर प्रॉपर्टी पर किराए के 18 प्रतिशत कर को 5 प्रतिशत करें, इन सभी वस्तुओं का टैक्स दायरा नियत्रण में रखने की विनती सांसद नवनीत राणा के माध्यम से प्रधानमंत्री से की गई है.
इस संदर्भ में सांसद नवनीत राणा ने तुरंत कार्रवाई की गई, जिस पर निगेटीव लायबिलिटी इन कैश लेजर ऑफ कंपोजिशन डीलर जीएसटी को जीएसटीएन द्वारा हटाए जाने पर नवनीत राणा का पुष्पगुच्छ देकर आभार व्यक्त किया. सांसद नवनीत राणा का सत्कार व उपरोक्त विषयों पर चर्चा करते समय महानगर चेम्बर के अध्यक्ष सुरेश जैन,घनश्याम राठी,प्रकाश बोके,विजय दातेराव,बकुल कक्कड,शरनपाल अरोरा,ओमप्रकाश चांडक,अर्जुन चांदवानी, मुकेश श्रॉफ, अशोक राठी,एड. जगदीश शर्मा व एड. यश शर्मा उपस्थित थे. महानगर चेंबर द्वारा इस प्रकार का निवेदन कलेक्टर व जीएसटी आयुक्त को भी भेजा है.

Related Articles

Back to top button