अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

रंग पकड रहा रिफार्म्स क्लब का चुनाव

25 को होगी मतदान की प्रक्रिया

* अध्यक्ष व सचिव पदों के लिए 3-3 दावेदार
* 9 पदों के लिए मैदान में है कुल 24 प्रत्याशी
अमरावती/दि.17– शहर के प्रसिद्ध रिफार्म्स क्लब के अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष के अलावा 9 अन्य पदों के लिये 25 फरवरी को चुनाव होने जा रहे हैं. अत्यंत प्रतिष्ठित माने जाने वाले इस चुनाव के लिये शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन था. जिसके चलते अब अध्यक्ष और सचिव सहित 9 कार्यकारिणी सदस्य पदों के लिये 30 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसमें से अकेले अध्यक्ष व सचिव पद के लिए ही 3-3 प्रत्याशियों ने अपनी दावेदारी ठोकी है तथा 9 कार्यकारिणी सदस्य पदों के लिए 24 प्रत्याशियों की दावेदारी है.
बता दें कि, रिफार्म्स क्लब में आगामी 25 फरवरी को होने जा रहे चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के तहत कल शुक्रवार को दोपहर 3 बजे से लेकर 6 बजे तक नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि रखी गयी थी. जिसके बाद इस चुनाव को लेकर स्थिति स्पष्ट हुई है. रिफार्म्स क्लब में होने जा रहे चुनाव में अध्यक्ष पद के लिये दिवेश अग्रवाल, नितिन चेंडुलकर, डॉ. सोमेश्वर निर्मल चुनाव मैदान में हैं. सचिव पद के लिये राजेश राघानी, राहुल शर्मा, अनिल विखे चुनाव मैदान में डटे हुये हैं. इसके अलावा रिफार्म्स क्लब के मैनेजिंग कमिटी के 9 अलग-अलग पद के लिये दीप आडतिया, राजेश अटलानी, निखिल बाहेती, धनंजय बंड, रमेश असनानी, राजीवकुमार भेले, रंगनाथ चांडक, अजय चिमोटे, मोहन चोपकर, अनगड देशमुख, प्रमोद कुमार गट्टाणी, संजीव गुल्हाने, डॉ. राजेश जवादे, शेखर कावले, हरीश खंडेलवाल, डॉ. लवटे, रवि महल्ले, मदन मोंगा, सुशील पडोले, प्रकल्प राठी, प्रतीक संघानी, श्रीचंद तेजवानी व अतुल यादगिरे का समावेश है.

* राजेंद्र सिंघई की देखरेख में होने जा रहा है चुनावयह चुनाव रिफार्म्स क्लब के वरिष्ठ सदस्य तथा तीन बार क्लब के सचिव रह चुके राजेंद्र सिंघई की देखरेख में लिया जा रहा है. विशेष उल्लेखनीय है कि, राजेंद्र सिंघई वर्ष 2012-13 से लेकर अब तक करीब 8 बार रिफार्म्स क्लब के चुनाव में निर्वाचन अधिकारी के तौर पर जिम्मा संभालते आये है. वहीं रिफार्म्स क्लब के वर्ष 2024-2026 के लिये होने जा रहे चुनाव में भी क्लब की मैनेजिंग कमिटी ने राजेंद्र सिंघई पर ही निर्वाचन अधिकारी के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी है.

* 122 वर्ष पुराने रिफार्म्स क्लब में है 886 सदस्य
बता दें कि, कैम्प परिसर स्थित रिफार्म्स क्लब की स्थापना वर्ष 1902 में बी. वी. राइफल्स क्लब के तौर पर हुई थी. जिस स्थान पर आज रिफार्म्स क्लब है, तब यह जमीन नागपुर राइफल्स नामक सैन्य टूकडी की संपत्ति हुआ करती थी. जिसे वर्ष 1926 में ब्रिटिश सेना से लिज पर लिया गया था और वर्ष 1939 में इस जमीन को खरीदते हुए क्लब का नामांतरण रिफार्म्स क्लब के तौर पर किया गया. खास बात यह है कि, 1902 में स्थापीत इस क्लब के साथ दादासाहब खापर्डे जैसी शख्सियत का भी सक्रिय जुडाव रहा. वहीं आज इस क्लब मेें शहर के संभ्रांत परिवारों से वास्ता रखने वाले 886 सदस्य जुडे हुए है तथा 886 परिवारों के करीब साढे 3 से 4 हजार सदस्यों का इस क्लब के साथ प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष जुडाव है. जिनके लिए क्लब में टेनिस कोर्ट, बैंडमिंटन हॉल, स्वीमिंगपुल, कार्ड रुम, रेस्टारेंट व आरामदायक कमरों की भी सुविधा है.

* क्लब में फैमिली कल्चर लाना प्राथमिकता
रिफार्म्स क्लब के अध्यक्ष पद का चुनाव लड रहे डॉ. सोमेश्वर निर्मल ने अपने दावेदारी के संदर्भ में बताया कि, रिफार्म्स क्लब अमरावती शहर सहित जिले का सबसे बडा क्लब है. जिसके साथ शहर के संभ्रांत परिवारों से वास्ता रखने वाले 886 मतदाता सदस्य जुडे हुए है. साथ ही कई गणमान्यों को क्लब की मानद सदस्यता भी दी गई है. ऐसे में सभी सदस्य अपने परिवारों के साथ क्लब में आना-जाना करते हुए यहां पर अपना क्वालिटी टाइम बीता सके. इस ओर हम लोग पूरा ध्यान देंगे. जिसके लिए रिफार्म्स क्लब में फैमिली कल्चर लाया जाएगा. साथ ही पारिवारिक वातावरण के बीच यहां पर क्लब के सदस्य अपने परिजनों के साथ भोजन कर सके. इस हेतु सर्वसुविधायुक्त रेस्टारेंट साकार किया जाएगा.

* पिछली कार्यकारिणी के अधूरे पडे कामों को करना है पूरारिफार्म्स क्लब की निवर्तमान कार्यकारिणी में सचिव रह चुके तथा नई कार्यकारिणी के लिए अध्यक्ष पद हेतु दावेदारी पेश कर रहे देवेश अग्रवाल ने बताया कि, क्लब की निवर्तमान कार्यकारिणी द्वारा क्लब में बैंडमिंटन हॉल व फैमिली रेस्टारेंट सहित 7 आरामदायक कमरे बनाने का काम शुरु किया था. जो 70 फीसद पूरा हो चुका है. इसी तरह मौजूदा कार्यकारिणी द्वारा क्लब के किचन को अद्यावत करने का भी नियोजन किया गया था. इन सभी कामों को वे अध्यक्ष बनने के बाद पहली प्राथमिकता के साथ पूरा करेंगे. इसके अलावा क्लब में ‘वन डोर एंट्री’ की पद्धति को लागू किया जाएगा, ताकि नियंत्रण को पुख्ता रखा जा सके. इसके अलावा क्लब के भीतर सदस्यों को दी जाने वाली सेवा की गुणवत्ता में भी सुधार किया जाएगा.

* मैंने ही क्लब का नक्शा लिगलाइज करवाया, आगे भी कई कामों की योजनारिफार्म्स क्लब के अध्यक्ष पद हेतु दावेदारी पेश करने वाले नितिन चेंडूलकर के मुताबिक किसी जमाने में रिफार्म्स क्लब का नक्शा ही नियमबाह्य व अवैध था. ऐसे में डी. टी. इंगोले की अध्यक्षता वाले काल के दौरान खुद उन्होंने मनपा सहित अन्य कई विभागों में दौडभाग करते हुए रिफार्म्स क्लब का नक्शा वैध व मान्यता प्राप्त करवाया था. जिसके चलते बेहद कम पैसों में उपरी दो मंजिल पर निर्माण करने की अनुमतिवाला लाभ भी मिला. इसके साथ ही उन्होंने अपने संपर्कों का फायदा उठाते हुए क्लब को एफिलेशन भी दिलाया तथा कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों की श्रृंखला शुरु करते हुए क्लब में सभी सदस्यों के परिवारों के लिए भी पारिवारिक वातावरण बनाया. इसी सिलसिले को वे और आगे बढाना चाहते है.

* पहली बार इतने अधिक दावेदार और पैनल आमने-सामने
रिफार्म्स क्लब के द्विवार्षिक चुनाव को संपन्न करवाने की जिम्मेदारी निभा रहे राजेंद्र सिंघई ने दैनिक अमरावती मंडल से बातचीत में कहा कि, क्लब के इतिहास में पहली बार अध्यक्ष व सचिव के साथ कार्यकारणी सदस्यों के पदों सहित इतनी बडी संख्या में नामांकन प्राप्त हुए है. अब तक अध्यक्ष व सचिव सहित 9 कार्यकारी सदस्य पदों हेतु बमुश्किल 12-13 नामांकन प्राप्त हुआ करते थे और कई पदों पर चुनाव निर्विरोध भी हो जाया करते थे. लेकिन इस बार अध्यक्ष व सचिव पद के लिए 3-3 दावेदार मैदान में है. साथ ही 9 कार्यकारी सदस्य पदों हेतु 24 नामांकन प्राप्त हुए है. सबसे खास बात यह है कि, इस बार अध्यक्ष पद के तीनों दावेदारों ने अपने-अपने पैनल बनाये है. यह रिफार्म्स क्लब के इतिहास में पहली बार हुआ है.

Related Articles

Back to top button