अमरावती

248 गृहनिर्माण प्रकल्पों का पंजीयन स्थगित

त्रैमासिक रिपोर्ट प्रस्तुत न करने से मिला झटका

नागपुर/दि.21– गृहनिर्माण प्रकल्प के त्रैमासिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले डेवलपर्स पर महाराष्ट्र स्थाई संपदा नियामक प्राधिकरण (महारेरा) ने कार्रवाई की है. संपूर्ण जानकारी न देने पर संबंधित डेवलपर्स को इस कार्रवाई का समाना करना पडा. साथ ही राज्य के 248 प्रकल्पों का पंजीयन स्थगित किया गया है. जिसमें नागपुर के 31 प्रकल्पों का समावेश है.

महारेरा अधिनियमानुसार प्रकल्प में जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्तूबर, नवंबर, दिसंबर ऐसे प्रत्येक तीन माह में कितने घरकुल का पंजीयन हुआ है और इसके बदले कितने पैसे आए, कितने खर्च हुए, इमारत के प्रारुप में कुछ बदलाव हुआ क्या आदि जानकारी का विवरण महारेरा को प्रस्तुत कर महारेरा की वेबसाइट पर अपडेट करना पडता है. फरवरी माह में पंजीकृत हुए प्रकल्पों को 20 जुलाई से पहले और मार्च माह में पंजीयन हुए प्रकल्पों को 20 अक्तूबर तक यह जानकारी अपडेट करना आवश्यक था. लेकिन फरवरी में दर्ज 700 में से 485 प्रकल्पों को प्रकल्प स्थगिति की नोटिस देने के बाद 237 प्रकल्पों ने की जानकारी अपडेट की. जबकि जानकारी अपडेट न करने वाले 248 प्रकल्पों की पंजीयन प्रक्रिया महारेरा ने पूर्ण कर स्थगित की है. जिसके तहत इन प्रकल्पों के बैंक खाते सील किए गए हैं. उन्हें प्रकल्पों का विज्ञापन, मार्केटिंग करना, फ्लैट की बिक्री आदि कुछ भी करते नहीं आ सकती. इसके अलावा इन प्रकल्पों की किसी भी तरह के बिक्री व्यवहार तथा रजिस्ट्रेशन न करने के निर्देश महारेरा ने संबंधित उपनिबंधकों को दिए है.

* और 224 खतरे में
मार्च माह में पंजीकृत हुए 443 में से 224 प्रकल्पों ने विहित जानकारी अपडेट नहीं की है. उन्हें भी प्रकल्प स्थगिति की नोटिस दी गई है. इन प्रकल्पों व्दारा नोटिस मिलने के बाद 30 दिन में जानकारी अपडेट नहीं की तो उनका भी महारेरा पंजीयन स्थगित किया जाने वाला है.

*डेवलपर्स गंभीर नहीं
विकास वाले प्रकल्प की जो जानकारी उपलब्ध है वहीं सब सार्वजनिक रुप से ग्राहकों को भी उपलब्ध रहनी चाहिए. विनियामक प्रावधान के मुताबिक तीन माह और वार्षिक प्रपत्र का महारेरा का अनुरोध यह इस दृष्टि से ग्राहकों को सक्षम करने के लिए ही है. पहले की तुलना में डेवलपर्स इसमें सहयोग कर रहे है, लेकिन अभी भी अनेक डेवलपर्स इस बाबत गंभीर दिखाई नहीं देते, ऐसी जानकारी महारेरा के अध्यक्ष अजोय मेहता ने दी.

* विभाग निहाय जांच
– मुंबई महानगर कोकण : ठाणे 39, पालघर 19, रायगढ 14, मुंबई उपनगर 13, मुंबई 7
– पश्चिम महाराष्ट्र : पुणे 48, सातारा 9, कोल्हापुर 4, सोलापुर 3, सांगली 3
– उत्तर महाराष्ट्र : नाशिक 23, अहमदनगर 4, धुले 1
– विदर्भ : नागपुर 31, अमरावती 3, चंद्रपुर, अकोला प्रत्येकी 2, वर्धा-बुलढाणा प्रत्येकी 1
– मराठवाडा : छत्रपति संभाजीनगर 8, जालना-बीड प्रत्येकी 1
– दमण : 2

Related Articles

Back to top button