अमरावती

कोविड योध्दाओं को नियमित वेतन, लेकिन नौकरी असुरक्षित

एमबीबीएस डॉक्टर भी ठेका पध्दति पर नियुक्ति है कोविड अस्पताल में

  • अब इर्विन व सुपर कोविड में भीडभाड हुई कम

  • कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या भी घटी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१२कोविड संक्रमण को मात देने हेतु स्वास्थ्य विभाग की अपनी व्यवस्था कम पडने के चलते स्वास्थ्य विभाग द्वारा ठेका पध्दति पर पदभरती करते हुए इस संक्रमण को रोकने का पूरा प्रयास किया गया. जिसमें काफी हद तक सफलता भी प्राप्त हुई और अब धीरे-धीरे कोविड संक्रमण को लेकर हालात नियंत्रित हो गये है. ऐसे में इस समय ठेका पध्दति से नियुक्त सभी कोविड योध्दाओं को नियमित वेतन तो मिल रहा है, लेकिन उनकी नौकरी और सेवा कब खतरे खत्म हो जायेगी, यह फिलहाल तय नहीं है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान एमबीबीएस व बीएएमएस डॉक्टर, ईसीजी तकनीशियन, प्रयोगशाला तकनीशियन, डेटा एंट्री ऑपरेटर, औषध निर्माता व अधिपरिचारिका के पदों पर 1150 ठेका कर्मचारियों की नियुक्ति की गई थी. जिसमें से कोविड संक्रमण की दूसरी लहर आने से पहले 308 कर्मचारियों की सेवाओं को खत्म किया गया था. वहीं दूसरी लहर को देखते हुए सभी 1 हजार 150 पदों पर कर्मचारी नियुक्त किये गये है और इस समय कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए सभी ठेका कर्मियों को फिलहाल सेवा में कायम रखने का निर्णय लिया गया है. किंतु इन कोविड योध्दाओं की नौकरी कितने दिनों तक सुरक्षित रहेगी, यह फिलहाल तय नहीं है. ऐसे में कोविड संक्रमण काल के दौरान अपने प्राणों की बाजी लगाकर काम करनेवाले सभी कोविड योध्दाओं में अपनी नौकरी को लेकर काफी संभ्रम देखा जा रहा है.

कोविड काल में मानधन पर नियुक्त कर्मचारी – 1,458
फिलहाल पदस्थ कर्मचारी – 1,150
मान्धन की प्रतीक्षा में रहनेवाले कर्मचारी – 468
फिलहाल शुरू कोविड केयर सेंटर – 28

  • निधी के अभाव में मानधन में विलंब

– कोविड अस्पताल में पदस्थ कर्मचारियों का मानधन वितरित करने में हर महिने कुछ विलंब होता है.
– एक माह का मानधन दूसरा महिना आधा बीत जाने के बाद मिलता है.
– महिने के अंत में जिन कर्मचारियों का वेतन अदा होता है, उन्हेें काफी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पडता है.
– कर्मचारियों को जल्द ही उनका पूरा मानधन अदा किया जायेगा और काम का पूरा मुआवजा दिया जायेगा. ऐसा स्वास्थ्य महकमे का कहना है.

  • 11 माह के लिए एजन्सी के जरिये नियुक्ति

फिलहाल किसी भी ठेका नियुक्त स्वास्थ्य कर्मचारी को काम से हटाया नहीं गया है और यद्यपि कोविड अस्पताल में मरीजों की संख्या बेहद कम है, लेकिन उन्हें नियमित तौर पर मानधन दिया जा रहा है. साथ ही सरकार द्वारा भी निर्देश जारी किये गये है कि, कोविड संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए फिलहाल ठेका नियुक्त स्वास्थ्य कर्मचारियों की संख्या को घटाया ना जाये. ऐसे में इन कर्मचारियों को आउटसोर्सिंग एजन्सी के मार्फत 11 माह के लिए नियुक्ती पत्र दिया गया है और उनसे इसे लेकर बॉण्ड भी भरवाया गया है. जिले में इस समय कुल 28 कोविड केयर सेंटर शुरू है.

निधी मिलने में दिक्कत होने की वजह से इससे पहले बडी मुश्किल दो या तीन बार कर्मचारियों का वेतन देने में थोडा-बहुत विलंब हुआ, लेकिन काफी अधिक विलंब होने की स्थिति कभी पैदा नहीं हुई. वहीं इन दिनों तो सभी कर्मचारियों को नियमित मानधन दिया जा रहा है.
– श्यामसुंदर निकम
जिला शल्य चिकित्सक

Related Articles

Back to top button