अमरावती

पुनवर्सन विभाग ने दिवाली से पूर्व ही आदिवासियों को बेघर किया

अतिक्रमित आदिवासी के घर पर चलाया बुलडोजर

* सैकडों परिवार और बच्चों के सिर की छत हटा दी गई
नांदगांव पेठ/दि.3– दोनद इस गांव के पुनवर्सन के लिए शासन ने मंजूर किए गये नांदगांव पेठ में रूस्तमपुर में जगह पर विगत 30 वर्षो से निवास करनेवाले आदिवासियों की झोपडी पर पुनवर्सन विभाग ने बुलडोजर चलाकर सैकडों आदिवासियों के परिवार को बेघर किया हे. दिवाली से पूर्व ही विभाग ने आदिवासियों का जीना हराम कर दिया है. जिससे अनेक बच्चे और परिवार का श्राफ लगा है.
रूस्तमपुर गट क्र. 167 और 17 में विगत 30 वर्षो से आदिवासी परिवार झोपडी बनाकर निवास करते है. दिन भर मजदूरी कर और सायंकाल उस मजदूरी के पैसे से भोजन की व्यवस्था करते है. ऐसे आदिवासी परिवार के साथ ऐसा व्यवहार उचित नहीं.

दिवाली को केवल 9 दिन बाकी है. पुनवर्सन विभाग के अधिकारी ने ऐन ठंड के समय में निष्पाप बच्चों के सिर की छत छुडा ली है. जिससे आदिवासी परिवार के सामने भारी समस्या निर्माण हो गई है. नांदगांव पेठ ग्राम पंचायत ने इस जगह का टैक्स वसूल करने के बाद भी अभी तक घरकुल की बात तो छोडों ताडपत्री भी नहीं दी. एक दो माह के बच्चे को भी शासन की कठोर कार्रवाई का सामना करते देखने पर अनेक लोगों की आंखों में आंसू आ गये थे. प्रशासन एक को घर दे रहा है और दूसरे को बेघर किए जाने से प्रशासन के विरोध में रोष किए जाने का दिखाई दे रहा है. अत: शासन इन आदिवासी बंधुओं की समस्या का दखल लेकर उन्हें भी तत्काल घर देकर जगह उपलब्ध कर दी जाए, ऐसी मांग आदिवासी सहित अनेक नागरिकों ने की है.

Related Articles

Back to top button