अमरावतीमुख्य समाचार

कल से मिलेगी बारिश से राहत!

मौसम विभाग ने दी जानकारी

अमरावती/दि.25– विगत एक सप्ताह से अमरावती शहर व जिले सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में मूसलाधार बारिश का दौर चल रहा है. जिसके तहत विदर्भ क्षेत्र में अब तक 687.8 मिमी पानी बरस चुका है. लेकिन अब मौसम में अचानक आये बदलाव की वजह से बारिश का जोर कुछ कम होने की संभावना है. जिसके चलते सोमवार 25 जुलाई को तो हलकी-फुलकी बारिश होने की संभावना है, लेकिन मंगलवार 26 जुलाई से बारिश से राहत मिलने की पूरी उम्मीद है. ऐसी संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस वर्ष समूचे विदर्भ क्षेत्र में औसत से 54 फीसद ज्यादा पानी बरसा है और नागपुर, गडचिरोली, चंद्रपुर व वर्धा जिलों में बारिश का जोर सर्वाधिक रहा. इस वर्ष अब तक के सीझन में नागपुर में सर्वाधिक 658.8 मिमी बारिश हुई, जो औसत की तुलना में 73 फीसद अधिक रही. इसके अलावा वर्धा में 94 फीसद, गडचिरोली में 72 फीसद, चंद्रपुर में 64 फीसद, यवतमाल में 53 फीसद, भंडारा में 42 फीसद, अमरावती में 34 फीसद, गोंदिया में 29 फीसद व अकोला में 21 फीसद अधिक बारिश हुई है. विदर्भ क्षेत्र में चहुुंओर अपेक्षित औसत बारिश की तुलना में ज्यादा पानी बरसने की वजह से बांध व नदी क्षेत्रों में भी बारिश का जोर अधिक रहा. जिसके तहत वैनगंगा नदी क्षेत्र में 778.5 मिमी (67 फीसद), वर्धा नदी क्षेत्र में 581 मिमी (54 फीसद) तथा इंद्रावती नदी क्षेत्र में 844.5 मिमी (64 फीसद) बारिश हुई है. जिसके चलते इन सभी नदियों में अच्छी-खासी बाढ आ गई. जिससे बडे पैमाने पर नुकसान भी हुआ.
किंतु अब दक्षिण की ओर रहनेवाला मान्सून ट्रफ एक बार फिर उत्तर की ओर सरक रहा है. जिसके चलते वातावरण में तेजी से बदलाव आने की संभावना है और कल मंगलवार 26 जुलाई से बारिश का जोर थोडा कम हो जायेगा.

Related Articles

Back to top button