अमरावती

आम नागरिकों को राहत

सरकारी अस्पताल में मुफ्त इलाज सुविधा का मिल रहा लाभ

* इलाज व दवा के लिए पंजीयन करें
* बाहरी पर्ची देने पर शिकायत करने की अपील
अमरावती/दि.31-राज्य सरकार ने अब सरकारी अस्पतालों में सभी तरह का इलाज मुफ्त कर दिया है. ऐसे में अब मरीजों को अस्पताल में पंजीयन शुल्क से भी राहत मिली है. साथ ही मरीजों को सभी बीमारियों की दवाएं अस्पताल से मुफ्त मिलेंगी और यदि कोई बाहरी पर्ची लिखी है तो मरीज और उनके परिजन शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
अब तक वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती माताओं, एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को मुफ्त इलाज मिल रहा था, लेकिन 15 अगस्त से सभी मरीजों को सरकारी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ मिल रहा है.
* निःशुल्क पंजीयन
15 अगस्त से सभी तरह का इलाज मुफ्त हो गया है. इसलिए, सरकारी अस्पतालों में पंजीकरण भी निःशुल्क हो गया है और सभी स्वास्थ्य सेवाएं निःशुल्क प्रदान की जा रही हैं.
* 104 टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें
सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज और दवा उपलब्ध करायी गयी है.शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य सेवा निःशुल्क कर दी गई है. लेकिन फिर भी यदि किसी मरीज या उनके परिजन से किसी प्रकार का शुल्क लिया जा रहा तो वे 104 टोल फ्री नंबर पर संबंधित कर्मचारी की शिकायत कर सकते है.
* पर्ची जारी न करने का आदेश
ओपीडी विभाग में कार्यरत चिकित्सा अधिकारिकों ने मरीजों को बाहर से दवा खरीदने के लिए पर्ची नहीं देने की हिदायत दी गयी है. अगर बाहरी दवा की जरूरत होगी तो उसे खरीदकर मरीजों को मुफ्त देना होगा.
* ओपीडी में मरीजों की भीड़ बढ़ी
जब से सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा शुरू हुई है, तबसे ओपीडी में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी की तस्वीर देखने को मिल रही है. जिला अस्पताल में आने वाले सभी बिना डॉक्टर वाले मरीजों का पंजीकरण निःशुल्क किया जाता है और उन्हें आवश्यक दवाएं भी निःशुल्क दी जाती हैं.
* समय से पहले डॉक्टर गायब
एक तरफ जहां मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. किंतु कई डॉक्टर ओपीडी का समय समाप्त होने से पूर्व ही निकल जाने की जानकारी है.
शिकायत करें
यदि सरकारी अस्पताल में मरीज या परिजन से किसी प्रकार का शुल्क लिया जाता है तो संबंधितों ने 104 टोल फ्री नंबर पर शिकायत करना चाहिए.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्यचिकित्सक

Related Articles

Back to top button