अमरावती

खादों के दाम कुछ प्रमाण में कम होने से किसानों को राहत

किसान विक्रेताओं से ज्यादा दाम देकर खरीदी न करें

  • जिला कृषि अधिकारी ने किया आहवान

अमरावती/दि.25 – रासानिक खादों के दाम कुछ प्रमाण में कम कर दिए जाने पर किसानों को थोडी बहुत राहत मिलेगी. डीएमपी खाद 1200 रुपए व यूरिया 266 रुपए 50 पैसे प्रति बैग खाद के दाम निश्चित किए गए है. किसान किसी भी विक्रेता से ज्यादा दाम देकर खादों की खरीदी न करे ऐसा आहवान कृषि अधिकारी द्बारा किया गया है.
खरीफ सीजन की तैयारी में किसान जुट गए है. किसानों को समाधानकारक बारिश की प्रतीक्षा है इस साल मानसून हर साल की तुलना में जल्द आएगा ऐसा विशेषज्ञों का अनुमान है. ऐसे में खरीफ के सीजन की शुरुआत में ही खाद के बढे दामों का किसानों को जबर्दस्त फटका लगा था. बढे हुए खादों के दामों को लेकर किसानों ने रोष व्यक्त किया था. जिसकी वजह से केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रतिकिलो 30 रुपए अनुदान बढा दिया है जिसमें अब खाद उत्पादक कंपनियों को नुकसान नहीं होगा. अब किसानों को सुधारित दामों में खाद उपलब्ध होगी. किसान एमआरपी से नहीं बल्कि सुधारित दामों से ही खरीदी करे ऐसा कृषि विभाग द्बारा कहा गया है.

जिले में 31 हजार मेट्रीक टन खाद उपलब्ध

फिलहाल जिले में 31 हजार मेट्रीक टन खाद उपलब्ध है. खरीफ के लिए यह पर्याप्त है. दाम कम होने की वजह से जल्द ही पर्याप्त रुप में जिले में खाद उपलब्ध करवायी जाएगी ऐसी जानकारी सूत्रों द्बारा दी गई है.

एमआरपी कितनी भी हो बिक्री सुधारित दामों के अनुसार

केंद्र सरकार द्बारा अनुदान बढा दिए जाने पर रासायनिक खादों के दाम घोषित किए गए है. ऐसे समय कुछ विक्रेताओं के पास बढाए गए दामों के एमआरपी के अनुसार खाद उपलब्ध है. एमआरपी कितनी भी हो किंतु किसान एमआरपी न देखते हुए सुधारित दामों में ही खाद की खरीदी करे. कोई विक्रेता अगर सुधारित दामों के अतिरिक्त दाम ले रहा हो तो इसकी शिकायत तहसील कृषि अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी या फिर कृषि विकास अधिकारी से करे.
– उज्जवल आगरकर, प्रभारी कृषि विकास अधिकारी

Related Articles

Back to top button