अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कोनार्क बार के संचालक को राहत

एक्साईज आयुक्त ने बंद का आदेश रोका

* बीयर बार बंद करने का अधिकार ग्रापं को नहीं
परतवाडा/दि. 23 – गौरखेडा कुंभी ग्राम पंचायत अंतर्गत कोनार्क बार के संचालक को एक्साईज आयुक्त ने उस समय बडी राहत दी. जब ग्राम पंचायत के बार को तत्काल बंद करने के आदेश पर आयुक्त ने स्टे दे दिया. आदेश में कहा गया कि, ग्राम पंचायत बीयर बार बंद करने के आदेश देने का हक नहीं. जिससे बार संचालक प्रकाश नंदकिशोर जायसवाल को बडी राहत मिली है.
* सभी दस्तावेज वैध
राज्य उत्पादन शुल्क के आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी ने पाया कि, जायसवाल के पास सभी वैध दस्तावेज मौजूद है. जायसवाल के ओर से एड. संतोष पाटिल और एड. उगले ने पैरवी की. जिसके अनुसार कोनार्क बार के प्लॉट का लेन-देन पश्चात उसका अकृषक भरना तहसीलदार अचलपुर ने किया था. गौरखेडा ग्राम पंचायत से जमीन के पूर्व मालिक आशीष आवारे एवं प्रमोद जवंजाल की संयुक्त संपत्ति पर निर्माण की अनुमति के आधार पर ग्राम पंचायत ने स्टे दिया था. आयुक्त ने कहा कि, किसी भी स्थानीय स्वराज्य संस्था को बीयर बार बंद करने संबंधी अधिकार नहीं है. यह अधिकार केवल राज्य उत्पादन शुल्क विभाग के पास है. राज्य आयुक्त ने बार को पुन: शुरु करने की हरी झंडी दे दी.
उल्लेखनीय है कि, नितिन शिंदे ने उक्त बार की शिकायत जिला प्रशासन को की थी. जिसके बाद जिलाधीश ने आदेश जारी किया था. वह आदेश 5 फरवरी 2024 को ही रद्द कर दिया गया था.

* इस बार के करीब 4 हजार स्क्वे. फूट बांधकाम अवैध होने की शिकायत शिंदे ने करने के बाद गौरखेडा ग्राम पंचायत ने बार को 3 दिन में बंद करने का नोटिस दिया था. परंतु कोनार्क बार के संचालक ने दिय दस्तावेज में बताया गया है कि, दिनांक 8 नवंबर 2012 को गौरखेडा ग्राम पंचायत ने ही ना हरकत प्रमाणपत्र क्रमांक 272 दिया है. जिसमें बताया गया है कि, आशीष आवारे व प्रमोद जवंजाल को खेत सर्वे क्र. 27/5 प्लॉट क्र. 10 में क्षेत्रफल 4600 ग 15655.68 का फूट बांधकाम व बिजली कनेक्शन मिलने की अनुमति प्रदान की है. इस ना हरकत प्रमाणपत्र पर तत्कालीन सरपंच माकोडे व ग्रामविकास अधिकारी लांडगे के हस्ताक्षर किए है. इसी प्रकार दिनांक 3 अगस्त 2024 को उपविभागीय अधिकारी बलवंत अरखराव ने दिए आदेश में नगर रचना अभिप्राय के अनुसार निवासी जमीन को वाणिज्य प्रयोजन के लिए शासन का राजस्व प्रकाश जायसवाल ने भरने के बाद बार को वाणिज्य व्यवसाय के लिए अधिकृत अनुमति प्रदान की गई है.

 

Related Articles

Back to top button