अमरावतीमहाराष्ट्र

अवैध होर्डिंग हटाओ, वैध का स्ट्रक्चरल ऑडीट अनिवार्य

मनपा आयुक्त देवीदास पवार के संबंधित विभाग को निर्देश

अमरावती/दि.12– मुंबई के घाटकोपर में 13 मई को विज्ञापन का भव्य होर्डिंग गिरने से अनेको की मृत्यु हो गई थी. इस पृष्ठभूमि पर अमरावती शहर में विज्ञापनों के होर्डिंग के कारण कोई अनहोनी न होने के लिए आवश्यक उपाययोजना करने के निर्देश मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने संबंधित विभाग को दिए है. शहरी भाग में तथा महामार्ग पर लगाए गए होर्डिंग की स्ट्रक्चरल ऑडीट की जांच करने के बाद अवैध पाए जानेवाले होर्डिंग को तत्काल हटाकर संबंधितो पर नियमानुसार कडी कार्रवाई करने के आदेश 7 जून को मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने दिए है.

विज्ञापन फलक गिरने से होनेवाली दुर्घटना टालने के लिए विज्ञापन फलक के आसपास नागरिको को खडे न रहने का आवाहन भी मनपा प्रशासन द्वारा किया गया है. शहर में इस तरह दुर्घटना घटित न होने के लिए शासन की सूचना के मुताबिक शहरी क्षेत्र और महामार्ग के होर्डिंग की रचनात्मक जांच करने की सूचना दी गई है. मानसून शुरु होने पर तेज हवाओं के साथ होर्डिंग गिरने की संभावना रहती है. साथ ही अतिवृष्टि होने से खतरा निर्माण होता है. इस कारण सावधानी बरतने के लिए मनपा आयुक्त ने संबंधित विभाग को आवश्यक निर्देश दिए है.

* अब तक निकाले 221 होर्डिंग
मनपा ने मानसूनपूर्व तैयारी शुरु की है. नाला सफाई, जर्जर इमारतो को नोटिस देने के साथ ही घाटकोपर की पुनरावृत्ती टालने के लिए सावधानी बरतने की सूचना दी गई है. मनपा आयुक्त डॉ. देवीदास पवार ने शुक्रवार को मानसूनपूर्व की तैयारी की समीक्षा करते हुए बचे हुए अवैध होर्डिंग जल्द से जल्द निकालने की सूचना दी. मनपा क्षेत्र में 404 होर्डिंग थे. इसमें से 221 होर्डिंग पर कार्रवाई कर उसे निकाले गए. कुछ होर्डिंग संचालको स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी प्रमाणपत्र के लिए प्रस्ताव भेजा. इसमें पहले 48 और गत 22 दिनों में 111 ऐसे कुल 159 होर्डिंग के प्रस्ताव संचालको ने प्रस्तुत किए. इसमें लोकनिर्माण विभाग के तीन होर्डिंग का समावेश है.

Related Articles

Back to top button