अमरावती

अल्पसंख्यक शिष्यवृत्ति रद्द करने के आदेश वापस ले

उर्दू टीचर्स एसोसिएशन की केंद्र सरकार से मांग

अमरावती/ दि.16– अल्पसंख्यांक विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति रद्द की गई है. इसे हास्यप्रद बताते हुए केंद्र सरकार फिर से छात्रवृत्ति रद्द करने के आदेश वापस ले, ऐसी मांग को लेकर उर्दू टिचर्स ऐसासिएशन ने जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.
उन्होंने सौंपे ज्ञापन में कहा है कि, पिछले दिनों केंद्र सरकार ने कक्षा 1 ली से 8 वीं तक अल्पसंख्यांक विद्यार्थियों को मिलने वाली शिष्यवृत्ति रद्द कर दी. आदेश में कहा गया कि, अल्पसंख्यांक विद्यार्थियों को 1ली से 8 वीं तक मुफ्त शिक्षण दिया जा रहा है. इसलिए शिष्यवृत्ति की आवश्यकता नहीं है. उर्दू टीचर्स एसोसिएशन के विभागीय अध्यक्ष गाजी जाहेरोश ने इस वजह को हास्यास्पद कहा है. क्योंकि सरकार जो आरटीआई एक्ट 2009 के अनुसार शिष्यवृत्ति बंद करने की बात कर रही है, उस एक्ट में ही इसका उत्तर छुपा हुआ है. 2009 में आए एक्ट के बाद भी अल्पसंख्यांक विद्यार्थियों को शिष्यवृत्ति पिछले 13 वर्षो से अविरत शुरू है. फिर सरकार को अचानक इस वर्ष इसे क्यों बंद करना पड़ा? सरकार को यह बात 13 वर्षो से समझ क्यों नहीं आई, क्या यही है सबका साथ, सबका विश्वास. जबकि वर्ष 2022-23 की शिष्यवृत्ति हेतु वर्ष की शुरुआत में ही विद्यार्थियों ने अपने-अपने फॉर्म भर दिए है. जिसे भरने विद्यार्थियों ने बडी लागत भी खर्च की है, इस आशा पर कि, उन्हें शिष्यवृत्ति प्राप्त होंगी. लेकिन सरकार के अचानक लिए गए तुगलकी निर्णय ने विद्यार्थियों को आर्थिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से परेशान कर दिया है. आर्थिक रूप से दुर्बल घटक को मजबूत बनाए हेतु यह स्कीम अल्पसंख्यांक समाज के विद्यार्थियों के चलाई जाती रही. शिक्षा प्राप्त करने मौलिक अधिकार को बल देने यह स्कीम चलाई जाती रही. लेकिन न जाने सरकार को ऐसा क्या लगा जिसके कारण यह स्कीम रद्द कर दी गई.
अल्पसंख्यांक समुदाय के विद्यार्थियों को दी जाने वाली शिष्यवृत्ति दोबारा शुरू करने की मांग उर्दू टीचर्स एसोसिएशन द्वारा केंद्र सरकार से जिलाधिकारी के माध्यम से की है. जिलाधिकारी को ज्ञापन देते समय गाजी जाहरोश के अलावा विभागीय सचिव सादिक नय्यर, उपाध्यक्ष मोहम्मद जावेद, सहसचिव वकील अहमद काजी, विभागीय सदस्य मोहम्मद गौस, मोहम्मद जाकिर, वाशिम जिला अध्यक्ष जावेद इकबाल, अमरावती शहर अध्यक्ष मोहम्मद नाजीमोद्दीन, वाशिम जिला उपाध्यक्ष सखावत खान, मुजफ्फर खातिब, अमरावती शहर उपाध्यक्ष एजाज अख्तर, शाहिद खान उपस्थित थे

Related Articles

Back to top button