अमरावतीमुख्य समाचार

29 लाख 12 हजार वोटर के नाम हटाए

चुनाव आयोग सक्रिय

* शीघ्र स्थानीय संस्था निर्वाचन की संभावना
अमरावती/दि.10 – स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं के बडे समय से प्रलंबित आम चुनाव शीघ्र होने की संभावना सर्वत्र बताई जा रही है. राजनीतिक दलों की सक्रियता भी यहीं संकेत दे रही है. ऐसे में चुनाव आयोग द्बारा हलचल तेज हो गई है. अमरावती में बुधवार को स्वयं जिलाधीश और आला अधिकारी मतदाता सूची में नाम लिखाने की अपील करते हुए साइकिल रैली लेकर निकल पडे थे. ऐसे भी मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण भी शुरु हो गया है. पूरे प्रदेश में 29 लाख 12 हजार 822 लोगों के नाम वर्तमान सूची से हटा दिये गये है. ऐसी जानकारी अधिकृत रुप से दी गई.
* बढे 13 लाख वोटर
एक तरफ जहां 29 लाख वोटर्स के नाम विभिन्न कारणों से वोटर लिस्ट से कम किये गये हैं. उनके बारे में बताया गया कि, नाम गांव और शहर दोनों जगह पाये गये, कई लडकियों के विवाह पश्चात उनके मायके की सूची से नाम कम किया गया. ऐसे ही अनेक नाम वोटर की मृत्यु की वजह से कम किये गये है. उसी तरह 13 लाख 93 हजार 755 नये वोटर्स दर्ज किये गये है. जिससे प्रदेश में कुल वोटर्स की संख्या 8 करोड 98 लाख 42 हजार 301 हो गई है.

* 19 और 20 नवंबर को विशेष शिविर
प्रदेश में वोटर पंजीयन के लिए आगामी 19 और 20 नवंबर को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने विशेष मुहिम चुनाव विभाग करेंगा. इसमें नये वोटर का नाम दर्ज करने के साथ ही पुराने वोटर का नाम हटाने का भी अवसर दिया जाएगा. अपने क्षेत्र से कम हुए और स्थायी रुप से गांव, क्षेत्र छोडकर चले गये, ऐसे लोगों के नाम उक्त वोटर लिस्ट से कम करने कहा जा सकता है. उसी प्रकार 17 से अधिक वर्ष के लडके-लडकी की अग्रीम रुप से भी नाम वोटर लिस्ट में लिखा सकते है. महिला और दिव्यांग के नाम दर्ज करने विशेष अभियान रहेगा.

Related Articles

Back to top button