अमरावतीमहाराष्ट्र

25 हजार मतदाताओं के नाम हटाए

एक ही निर्वाचन क्षेत्र में रहेंगे अब मतदाताओं के नाम

अमरावती/दि. 1– लोकसभा चुनाव के लिए जनवरी 2024 में अंतिम मतदाता सूची घोषित होगी. यह सूची सटिक रहने की तरफ चुनाव विभाग का जोर है. इसके लिए केंद्र स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) की घर-घर भेंट शुरु है. इस दौरान सूची में एक जैसे चेहरे और नाम भी समान रहने वाले 24 हजार 809 दर्ज मिले हैं. उन्हें अब मतदाता सूची से हटाया जाने वाला है.

इन मतदाताओं को किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम दर्ज रखना पडेगा. इसके लिए उनकी मंजूरी चाहिए. इस कारण बीएलओ और चुनाव विभाग व्दारा संबंधित 17925 मतदाताओं को पत्र दिया गया है. आयोग व्दारा मतदाता सूची सॉफ्टवेयर के जरिए जांच किए जाने के बाद यह बात प्रकाश में आई है. इसमें एक निवार्चन क्षेत्र में सूची के एक ही भाग में दर्ज रहे 6358 और एक ही निर्वाचन क्षेत्र में और दो अलग-अलग क्षेत्र में 11 हजार 657 मतदाताओ के चेहरे एक जैसे पाए गए हैं. इसी तरह नाम और पता समान रहने से 6794 मतदाताओं के नाम सूची में रहने की बात चुनाव विभाग के प्रकाश में आई है. इस कारण इन मतदाताओं को भी एक ही मतदाता सूची में नाम दर्ज रखना पडेगा, ऐसे सभी मतदाताओं को चुनाव विभाग ने पत्र दिया है. इसमें से केवल 161 मतदाताओं ने प्रतिसाद दिया है. इसमें इस तरह के 6794 मतदाताओं को बीएलओ और चुनाव विभाग व्दारा पत्र दिया गया है. इसके मुताबिक उनके नाम एक ही क्षेत्र में दर्ज रख दूसरी जगह के नाम हटाए जाएंगे, ऐसी जानकारी चुनाव विभाग ने दी है.

* एक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता का एक ही नाम रहेगा
एक जैसा चेहरा, एक ही पता रहे मतदाताओं को एक ही निर्वाचन क्षेत्र में नाम रखते आ सकेगा. दूसरा नाम उनकी सूचना के मुताबिक हटाया जाएगा. इसके अलावा एक से अधिक बार नाम रहे मतदाताओें को एक ही नाम रखना पडेगा और कौन सा नाम कायम रखना है इसके लिए सहमती देनी पडेगी. इसलिए उन्हें पत्र दिया गया है.

* मंजूरी के बाद एक नाम हटाया जाएगा
केंद्र स्तरीय अधिकारी व्दारा 9 लाख 15 हजार 171 लोगों के घर भेंट दी गई. इसमें यह बात सामने आई है. ऐसे मतदाताओं को पत्र दिया गया है. उनकी अनुमति के बाद एक नाम हटाया जाएगा.
– प्रवीण देशमुख,
नायब तहसीलदार (चुनाव)

* घर भेंट के दौरान स्थिति
बीएलओ व्दारा गृह भेंट 915171
सूची में मृत मतदाता 26097
कामय के स्थलांतरीत 16061
मतदाता के नाम की दुुरुस्ती 12755
नए मतदाता 13306
दोबारा नाम दर्ज 1703
मतदाता के पते में बदलाव 693

Related Articles

Back to top button