अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राजापेठ थाने में लॉकअप का रिनोवेशन

सिटी कोतवाली में रखे जा रहे आरोपी

* शीघ्र मुख्यालय में बडी हवालात बनाने की प्लानिंग
अमरावती /दि.8- शहर पुलिस अपनी हक की इमारतों के लिए संघर्ष करती नजर आ रही है. हाल ही में खोलापुरी गेट थाने की इमारत का निर्माण हेतु प्रशासनिक औपचारिकताएं पूर्ण की गई. अभी भी अनेक पुलिस स्टेशन में स्थानाभाव देखा जा रहा है. हाल ही में राजापेठ थाने की हिरासत का रिनोवेशन का काम शुरु किया गया है. जिससे यहां के विचाराधीन आरोपी सिटी कोतवाली भेजे गये हैं. कोतवाली की हिरासत की क्षमता भी बहुत नहीं है. फिर भी वहां अब दोनों झोन अंतर्गत आरोपियों को रखना पड रहा है.
* राजापेठ में रिनोवेशन
पुलिस सूत्रों ने अमरावती मंडल को बताया कि, राजापेठ थाने का लॉकअप का रिनोवेशन किया जा रहा है. उसे अधिक मजबूत और आधुनिक तौर में सुरक्षा की दृष्टि से परिपूर्ण बनाने और थाने का रंगरोंगन का काम भी चल रहा है. इसलिए यहां के आरोपियों को सिटी कोतवाली में शिफ्ट किया गया है.
* दो झोन, दो थाने
शहर पुलिस आयुक्तालय में डीसीपी झोन-1 और डीसीपी झोन-2 इस प्रकार विभाजन है. डीसीपी झोन-1 अंतर्गत थानों के विचाराधीन आरोपी सिटी कोतवाली में रखे जाते हैं. अन्य थानों में या तो जगह की कमी है. अथवा वहां हवालात की व्यवस्था ही नहीं है. डीसीपी झोन-2 के आरोपियों को राजापेठ की अभिरक्षा (हिरासत) में रखा जाता है. राजापेठ में रिनोवेशन का काम शुरु रहने से वह आरोपी सिटी कोतवाली हवालात में भेजे गये हैं. काम शुरु रहने तक आरोपी कोतवाली में ही रखे जाएंगे.
* मुख्यालय में बडे लॉकअप का नियोजन
पुलिस स्टेशन के कामकाज के बढते व्याप और छोटी पडती जगह के कारण सुरक्षा की दृष्टि से भी पुलिस मुख्यालय में सेंट्रल लॉकअप व्यवस्था का नियोजन किये जाने की जानकारी अमरातवी मंडल को अधिकृत सूत्रों ने दी. उन्होंने बताया कि, एक ही जगह पर सभी 10 थानांतर्गत आरोपियों को कस्टडी में रखा जाएगा. जिससे उनकी कोर्ट आदि में पेशी के लिए सुविधा होगी. यहां सुरक्षा व्यवस्था भी कडी रखी जाएगी. प्रस्ताव लगभग मंजूर हो गया है. शीघ्र विस्तृत लॉकअप का काम होने वाला है.

Related Articles

Back to top button