अमरावतीमुख्य समाचार

कल रहेगी गणतंत्र दिवस की धूम

जगह-जगह सजेंगे तिरेंगे झंडों, गुब्बारों व बिल्लों की दुकानें

* शहर में हर ओर रहेगा कडा पुलिस बंदोबस्त
* हुल्लडबाजों पर रहेगी पुलिस की कडी नजर
* दोपहर 12 बजे तक सभी उडानपुल रहेंगे बंद
अमरावती/ दि.25 – कल गुुरुवार 26 जनवरी को देश का 74 वां गणतंत्र दिवस मनाया जाना है. जिसके लिए युवाओं में अभी से ही अच्छा-खासा उत्साह देखा जा रहा है. जिसके तहत कई सामाजिक संगठनों व्दारा कल तिरंगा रैली व बाइक रैली जैसे कई आयोजन होंगे. जिसके लिए अभी से ही तैयारियां करनी शुरु कर दी गई है. साथ ही शहर में कई संगठनों व्दारा तिरंगे झंडों का नि:शुल्क वितरण करने का उपक्रम भी चलाया जा रहा है. इसके अलावा शहर में आज से ही कई स्थानों पर तिरंगे झंडों सहित बैच व बिल्ले तथा गुब्बारों की दुकानें लगनी शुरु हो गई है. जहां पर कल सुबह अच्छी-खासी भीड दिखाई देगी.
उल्लेखनीय है कि, प्रति वर्ष गणतंत्र दिवस एवं स्वाधिनता दिवस जैेसे राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर शहर में जगह-जगह पर झंडावंदन व ध्वजारोहण के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है और शहर में विभिन्न देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है. जिसके चलते माहौल बेहद राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत रहता है और युवाओं में स्वाधिनता दिवस व गणतंत्र दिवस को लेकर काफी उमंग व उत्साह दिखाई देता है. जिसकी वजह से कई युवाओं व्दारा समूह के तौर पर इकट्ठा होकर शहर में बाइक रैली जैसे आयोजन किये जाते है और जोशो-खरोश के साथ तिरंगा झंडा लहराते हुए देशभक्तिपूर्ण नारे लगाए जाते है.
इसके साथ ही शहर की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में भी झंडा वंदन के कार्यक्रम आयोजित होते है. जिनमें शामिल होने के लिए सभी छात्र-छात्राएं शालेए गणवेश में सज-धजकर अपने स्कूल व कॉलेज में पहुंचते है. साथ ही अपने सीने पर तिरंगे बैच लगाकर लहराने हेतु छोटे-छोटे तिरंगे झंडे भी खरीदते है. जिसके चलते शहर के सभी चौक चौराहों पर तिरंगे झंडे, बैच व बिल्लों तथा गुब्बारों की दुकानें सज जाती है. इस बार भी गणतंत्र दिवस पर कमोबेश यही नजारा दिखाई देगा.

राष्ट्र प्रजा प्रहरी दल बांटेगा नि:शुल्क झंडे, प्रभात फेरी निकलेगी
प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी राष्ट्र प्रजा प्रहरी दल व्दारा शहरवासियों को तिरंगे झंडों का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा. जिसके लिए राष्ट्र प्रजा प्रहरी दल व्दारा अलग-अलग आकारवाले तिरंगे झंडे तैयार किये गए है. साथ ही कल सुबह राष्ट्र प्रजा प्रहरी दल व्दारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहर में प्रभात फेरी भी निकाली जाएगी.

50 से अधिक अधिकारी व 500 से अधिक पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात
गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहर में कानून व व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण स्थिति बनाए रखने हेतु शहर पुलिस व्दारा व्यापक इंतेजाम किये जा रहे है. जिसके तहत शहर में सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर चाक-चौबंद बंदोबस्त लगाया जाएगा. इसके तहत 50 से अधिक अधिकारी एवं 500 से अधिक पुलिस कर्मचारी बंदोबस्त में तैनात किये जाएगे. विशेष उल्लेखनीय है कि, गणतंत्र दिवस के अवसर पर कई लोगों व्दारा अपनी प्रलंबित मांगों व समस्याओं की ओर सरकार एवं प्रशासन का ध्यान दिलाने हेतु जिलाधीश कार्यालय, विभागीय आयुक्त कार्यालय, पुलिस आयुक्तालय अथवा मनपा आयुक्त कार्यालय जैसे प्रमुख प्रशासनिक कार्यालयों के सामने आत्मदाह आंदोलन जैसा प्रयास किया जाता है. ऐसे मामलों पर नजर रखने और ऐसे प्रयासों को विफल करने ेके लिए सभी प्रमुख प्रशासनिक कार्यालय पर कल पुलिस का अच्छा-खासा बंदोबस्त रहेगा. साथ ही साथ सडकों पर जोश के नाम पर हुडदंग मचाने वाले युवाओं के हुजूम पर भी पुलिस व्दारा कडी नजर रखी जाएगी और कई पर भी नियमों का उल्लंघन होता पाये जाने पर संबंधितों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी.

दोपहर तक आवाजाही के लिए उडानपुल बंद
कल सुबह सभी स्कूलों व महाविद्यालयों में सभी कक्षाओं के विद्यार्थी झंडा वंदन हेतु एकसाथ उपस्थित रहेंगे. जिसके चलते सडकों पर विद्यार्थियों की अच्छी-खासी आवाजाही रहेगी. साथ ही सरकारी कार्यालयों सहित अलग-अलग स्थानों पर आयोजित झंडा वंदन कार्यक्रमों में भी बडे पैमाने पर नागरिकों की उपस्थिति रहेगी. ऐसे में शहर पुलिस व्दारा सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक अमरावती शहर में भारी वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया गया है. साथ ही साथ इस दौरान शहर के दोनों उडानपुलों पर भी सभी तरह के वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा. ताकि उडानपुल पर तेज रफ्तार वाहन चलाने की वजह से किसी तरह कोई हादसा घटित न हो.

Related Articles

Back to top button