अमरावती

अमरावती जिला परिषद में ऐसा रह सकता है आरक्षण

अमरावती-/दि.27 आगामी कुछ माह में जिला परिषद के आमचुनाव होनेवाले है. इस चुनाव को लेकर निर्वाचन प्रक्रिया के तीन चरण पूर्ण हो चुके है. वही चौथा चरण कल बुधवार 28 जुलाई को पूर्ण होनेवाला है, जब जिला परिषद सहित पंचायत समितियों की सीटों को लेकर आरक्षण का ड्रॉ निकाला जायेगा. ऐसे में संभावित आरक्षण को लेकर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में इस समय चर्चाओं व कयासों का दौर तेज है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के कई लोगबाग जिप अधिकारियोें से इस संदर्भ में संपर्क और चर्चा करते हुए अपने-अपने स्तर पर अलग-अलग दावे कर रहे है. जिप के पूर्व समाजकल्याण सभापति व राज्यशास्त्र के अभ्यासक तात्यासाहब मेश्राम ने इस संदर्भ में सघन अध्ययन के बाद कुछ तथ्य सामने रखे है. जिसके मुताबिक जिला परिषद व पंस में आरक्षण की स्थिति रह सकती है.
बता दें कि, जिप चुनाव की निर्वाचन प्रक्रिया के तहत सबसे पहले जिला परिषद की सदस्य संख्या तय की गई और दूसरे चरण में जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए प्रभाग रचना का प्रारूप तैयार किया गया. वहीं तीसरे चरण में प्रभाग रचना के लिए आयुक्त की मान्यता लेने के साथ ही उसे प्रकाशित करने, आपत्ति व आक्षेप स्वीकार करने एवं सुनवाई पश्चात अंतिम प्रभाग रचना घोषित करने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है और अब निर्वाचन प्रक्रिया के चौथे चरण में प्रभागनिहाय आरक्षण तय किया जायेगा, जो संभवत: कल गुरूवार 28 जुलाई को पूर्ण होगा. जिसे लेकर कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है. इस आरक्षण प्रणाली में अनुसूचित जाति, अनुसूचिज जनजाति तथा अन्य पिछडावर्गीय आरक्षण के साथ-साथ इन आरक्षित प्रवर्गों व सर्वसामान्य प्रवर्ग की महिलाओं का आरक्षण तय किया जायेगा.
ज्ञात रहे कि, अमरावती जिला परिषद की कुल सदस्य संख्या 66 तय की गई है. जिसमें से 33 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगी. इसमें अनुसूचित जाति हेतु आरक्षित सीटों में से 12 सीटों पर 6, अनुसूचित जनजाति हेतु आरक्षित सीटों में से 7, अन्य पिछडावर्ग हेतु आरक्षित सीटों में से 4 तथा सर्वसामान्य वर्ग की सीटों में से 16 ऐसी कुल 35 सीटों पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व रहेगा. इसके साथ ही निर्देशक तक्ते के अनुरूप आरक्षित संवर्ग में से 17 निर्वाचन क्षेत्र महिलाओं के लिए आरक्षित रहना अपेक्षित है. जिसके चलते टेंब्रुसोंडा, आसेगांव, हिवरखेड, जरूड, वलगांव, अंजनगांव बारी, धामणगांव गढी, कुंडगा, वाठोडा शुक्लेश्वर, पिंपलोद तथा आमला विश्वेश्वर जिप निर्वाचन क्षेत्र के सीधे तौर परद महिलाओं के लिए आरक्षित होने की संभावना है. चूंकि यह संख्या केवल 11 निर्वाचन क्षेत्रों की है. ऐसे में और भी पांच निर्वाचन क्षेत्र महिलाओं के लिए आरक्षित होना आवश्यक रहने के चलते नये सिरे से अस्तित्व में आये माहुली धांडे, शिंगणापुर, थिलोरी, सोनोरी, पूर्णा नगर व निंभा गट में कुछ निर्वाचन क्षेत्र सर्वसाधारण महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. इसके बावजूद भी 16 सीटें महिला आरक्षण के लिए कम पडेगी, तो शेष सीटों के लिए चिखली, शिरजगांव बंड, कुर्‍हा, लोणी, शिराला, नांदगांव पेठ, कांडली, गौरखेडा, पथ्रोट, फुबगांव, मंगरूल चवाला तथा वाठोणा रामनाथ में ईश्वर चिठ्ठी के जरिये ड्रॉ निकाला जाना अपेक्षित रहेगा.

* कल नियोजन भवन में आरक्षण का ड्रॉ
अमरावती जिला परिषद के कुल 66 सदस्य पदों हेतु होनेवाले चुनाव के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व नागरिकोें का पिछडा प्रवर्ग सहित सर्वसाधारण प्रवर्ग हेतु जिलाधीश कार्यालय के नियोजन भवन में कल गुरूवार 28 जुलाई को आरक्षण का ड्रॉ निकाला जायेगा. साथ ही पंचायत समिती चुनाव के लिए भी जिले के कुल 11 तहसील कार्यालयों में कल 28 जुलाई को ही आरक्षण ड्रॉ की प्रक्रिया होगी.
जिलाधीश पवनीत कौर की अध्यक्षता में जिला परिषद चुनाव के लिए ड्रॉ की प्रक्रिया सुबह 11 बजे होगी. जिसके लिए उपजिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय एवं प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारियां की जा रही है. साथ ही ड्रॉ के समय पुलिस बंदोबस्त भी लगाया जायेगा. वहीं तिवसा, धामणगांव रेल्वे व चांदूर रेल्वे को छोडकर जिले की शेष 11 तहसीलों में पंचायत समिती चुनाव के लिए आरक्षण का ड्रॉ भी संबंधित तहसील कार्यालयों में कल गुरूवार 28 जुलाई को सुबह 11 बजे निकाला जायेगा.

* मोर्शी-वरूड पंस गण का संभावित आरक्षण
मोर्शी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल मोर्शी एवं वरूड तहसीलों की पंचायत समितियों के चुनाव जिला परिषद चुनाव के साथ ही होंगे. जिसे लेकर अभी से उत्सूकता बढ गई है. वरूड पंचायत समिती में दो गण बढ गये है. इस पंचायत समिती में पहले 10 सदस्य हुआ करते थे. वहीं अब 12 सदस्य चुने जायेंगे. ऐसे में कुछ पुराने गणों का परिसिमन बदला गया है और कुछ नये गण अस्तित्व में लाये गये है. ऐसे में यहां पर आरक्षण की स्थिति किस तरह रहेगी, इसे लेकर क्षेत्रवासियों में उत्सूकता देखी जा रही है. वर्ष 2022 के लिए मोर्शी पंचायत समिती व वरूड पंचायत समिती के संभावित आरक्षण को लेकर विभिन्न कयास लगाये जा रहे है और अनुमान जताया जा रहा है कि, जो भी थोडा-बहुत बदलाव होगा, वह वरूड पंचायत समिती में ही होगा.
मोर्शी पंचायत समिती अंतर्गत हिवरखेड गण अनुसूचित जनजाति (महिला), नेरपिंगलाई गण अनुसूचित जाति, अंबाडा गण अनुसूचित जाति (महिला), येरला गण ओबीसी प्रवर्ग के लिए आरक्षित हो सकते है. वही ओबीसी वर्ग की और एक सीट के लिए खानापुर, राजूरवाडी, खेड, शिरखेड, रिध्दपुर व अडगांव में ईश्वरचिठ्ठी के जरिये ड्रॉ निकाला जायेगा. इसके अलावा शेष पांच सीटें सर्वसाधारण प्रवर्ग के लिए आरक्षित रहेगी. जिसमें से दो सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होना तय है.
उधर वरूड पंचायत समिती में नये निर्वाचन क्षेत्र की निर्मिती की वजह से आरक्षण को लेकर स्थिति अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है. लेकिन फिर भी संभावना है कि, हातूर्णा व करजगांव गण एससी संवर्ग के लिए आरक्षित होंगे. जिसमें से एक सीट एससी संवर्ग की महिला हेतु छूटेगी. इसके अलावा लोणी गण एसटी (महिला), जरूड गण एसटी के लिए आरक्षित हो सकता है. वहीं सातनुर, पुसला, आमनेर, राजूरा, सावंगी, शहापुर, टेंबुरखेडा तथा बेनोडा गण से दो चिठ्ठीयां निकाली जायेगी और इन दोनों गणों को अन्य पिछडावर्गीय के लिए आरक्षित करते हुए उसमें से एक गण को दुबारा ईश्वरचिठ्ठी निकालकर ओबीसी महिला के लिए आरक्षित किया जायेगा. इसके बाद शेष बचे सभी गणों को सर्वसाधारण प्रवर्ग में ग्राह्य मानते हुए सर्वसाधारण प्रवर्ग की महिलाओं हेतु तीन चिठ्ठीयां निकालकर महिला आरक्षण तय किया जायेगा.

* संभावित आरक्षण ने बढाई ग्रामीण नेताओं की धडकने
– एससी की 12, एसटी की 13 व ओबीसी की 8 सीटेें रहेगी ‘रिजर्व’
अमरावती जिला परिषद तथा जिले की 11 पंचायत समितियोें के चुनाव को लेकर होनेवाली आरक्षण की प्रक्रिया के चलते इस समय ग्रामीण क्षेत्र की राजनीति से वास्ता रखनेवाले सभी लोगों की धडकने तेज हुई और सभी की निगाहें कल निकाले जानेवाले आरक्षण की ओर लगी हुई है.
उल्लेखनीय है कि, सर्वोच्च न्यायालय ने 50 फीसद की अधिकतम मर्यादा के अधीन रहते हुए अन्य पिछडावर्गीयों के लिए 27 फीसद आरक्षण को मान्य करने के बाद निर्वाचन आयोग द्वारा आरक्षण को लेकर संबंधित विभागों को आवश्यक सुत्रावली दी गई है. जिसके अनुसार अमरावती जिला परिषद में केवल 11 फीसद सीटें ओबीसी प्रवर्ग के लिए आरक्षित की जा सकेगी. जिला परिषद की कुल सदस्य संख्या 66 है. जिसमें से 11 फीसद यानी केवल 8 सीटें ओबीसी प्रवर्ग के लिए आरक्षित रहेगी. ऐसे में इन आठ सीटों के लिए ही आरक्षण का ड्रॉ निकाला जाना अपेक्षित है. सुत्रावली के अनुसार 2 सीटोें पर सीधे ओबीसी आरक्षण होना तय है. जिनमें वरूड पंस की पुसला तथा अंजनगांव पंस की सातेगांव सीट का समावेश है. ये दोनों गट महिलाओं के लिए आरक्षित होने की भी संभावना है. वहीं शेष 6 सीटों के लिए ईश्वरचिठ्ठी से ड्रॉ निकाला जायेगा.
बता दें कि, सबसे पहले एससी व एसटी प्रवर्ग का आरक्षण निश्चित किया जायेगा. जिसके बाद ओबीसी प्रवर्ग के लिए आरक्षण का ड्रॉ निकाला जायेगा. जिसमें पुसला व सातेगांव गट को सीधे तौर पर ओबीसी आरक्षित घोषित करते हुए शेष 6 सीटों के लिए करीब 32 निर्वाचन क्षेत्रों से ईश्वरचिठ्ठी निकाली जायेगी. जिसके उपरांत ओबीसी आरक्षण की घोषणा की जायेगी. संभावना के मुताबिक चिखली, टेंबुसोडा, सोनोरी, शिरजगांव बंड, कुर्‍हा, आसेगांव, हिवरखेड, लोणी, शिराला, नांदगांव, वलगांव, अंजनगांव बारी, धामणगांव गढी, गौरखेडा, पथ्रोट, कुटुंगा, दिया, मोगर्दा, घुटी, सावलीखेडा, माहुली, शिंगणापुर, थिलोरी, पिंपलोद, वाठोडा, निंभा, आमला, तलेगांव दशासर, फुबगांव, मंगरूल चवाला तथा वाढोणा रामनाथ आदि गांवों का ओबीसी आरक्षित सीटों के लिए समावेश हो सकता है.

* जिप आरक्षण की संभावित व अनुमानित स्थिति
तहसील प्रभाग अनुमानित आरक्षण अन्य
चिखलदरा हतरू, सलोना एससी
चांदूर बाजार शिरजगांव कस्बा, घाटलाडकी, करजगांव एससी इसमें से 2 सीटें महिलाओं हेतु आरक्षित
मोर्शी राजुरवाडी, अंबाडा एससी
रिध्दपुर, नेरपिंगलाई एसटी

वरूड पुसला ओबीसी (महिला)
राजुरा बाजार एसटी
शहापुर, बेनोडा एससी 1 महिला
तिवसा तलेगांव ठाकुर, वर्‍हा एससी 1 महिला
कुर्‍हा एससी
अमरावती पुसदा एसटी
अचलपुर असदपुर एसटी
धारणी गोेंडवाडी एससी

अंजनगांव खा. पांढरी, कापूसतलणी एसटी 2 में से 1 महिला
सातेगांव ओबीसी
चांदूर रेल्वे पलसखेड, घुईखेड एसटी
धामणगांव रेल्वे जुना धामणगांव एसटी
मंगरूल दस्तगीर एससी
नांदगांव खंडेश्वर लोणी एसटी

 

 

Related Articles

Back to top button