अमरावती

सरपंच पद का आरक्षण ड्रॉ 2 फरवरी को

महिला आरक्षण 4 को, चुनाव विभाग की जानकारी

अमरावती/दि.28 – ग्राम पंचायत के चुनाव खत्म होने के बाद अब गांव-गांव में सरपंच पद की चर्चा रंगने लगी है. 2 फरवरी को सरपंच पद का व 4 को महिला आरक्षित सरपंच का आरक्षण निकाला जायेगा. इस तरह की जानकारी उपजिला चुनाव अधिकारी वर्षा पवार ने दी.
जिले में 553 ग्रामपंचायतों के आम चुनाव की प्रक्रिया हाल ही में निपटायी गयी. इसमें 16 ग्रामपंचायतों समेत अन्य जगह एक सदस्य पद के लिए एक ही उम्मीदवारी आवेदन दाखिल होने से 477 सदस्य पद निर्विरोध चुने गये है. जिससे 537 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूर्ण हुई. इसमें 4 हजार 397 सदस्य पद के लिए 1 हजार 948 मतदान केंद्रों पर 7.40 लाख मतदाताओं ने लोकशाही के मजबुतीकरण के लिए मतदान का हक्क निभाया. मतगणना के बाद जिस गुट का बहुमत आया है, उस गुट में सरपंच पद के लिए अनेक दावेदार सामने आये है. किंतु आरक्षण किसी प्रवर्ग में, इस पर सबकुछ रूका हुआ है. जिससे इच्छूकों की ओर से सरपंच पद के आरक्षण को लेकर लगातार पूछताछ होती है. अब प्रतीक्षा और पांच दिन बाकी है. जिला चुनाव विभाग द्वारा अब तहसील स्तर पर 2 फरवरी को सरपंच पद का ड्रॉ निकाला जायेगा व 4 तारीख को इन महिला आरक्षित सरपंच पद के लिए तहसील स्तर पर ही ड्रॉ निकाले जायेंगे, ऐसा चुनाव विभाग ने बताया.

मार्च महिने की आरक्षण स्थिति

जिले में मार्च महिने में 553 ग्राम पंचायतों के चुनाव घोषित होने के बाद सरपंच पद का आरक्षण ड्रॉ निकाला गया. इसके बाद कोरोना संसर्ग के चलते यह चुनाव रद्द किये गये थे. इसमें 4 हजार 876 सदस्यों में से 2 हजार 692 पद महिलाओें के लिए आरक्षित थे. इसमें सर्वसाधारण में 2 हजार 10, जिसमें 1171 महिला आरक्षित, अनुसूचित जाति से 1046 पद इसमें 559 महिलाओें के लिए आरक्षित, अनुसूचित जनजाति के लिए 732 पद इसमें 350 महिलाओें के लिए, नामाप्र में 1157 पद, इसमें 612 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगी. इस तरह की स्थिति थी.

Related Articles

Back to top button