अमरावती

जिले की 13 ग्राम पंचायतों में निकला जाएगा आरक्षण ड्रॉ

विशेष ग्रामसभा 21 को

* राज्य चुनाव आयोग के आदेश
अमरावती/ दि. 13– राज्य चुनाव आयोग ने दिसंबर 2023 तक अवधि समाप्त होने वाले 13 ग्राम पंचायतों में 21 जून को विशेष ग्रामसभा बुलाने के आदेश सोमवार को आदेश जारी किए है. आदेश के मुताबिक ग्रामसभा बुलाकर अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछडावर्ग के लिए आरक्षण ड्रॉ निकाला जाएगा.
ड्रॉ के बाद 22 जून को आरक्षण का प्रारूप प्रकाशित किया जाएगा. इसके बाद प्रभाग निहाय आरक्षण निश्चिती संबंध में 22 से 30 जून दौरान आपत्ति व सूचना दाखिल करने का समयावधि है. 6 जुलाई को संबंधित उपविभागीय अधिकारी प्रतिक्रिया देंगे. तथा 14 जुलाई को जिलाधिकारी अंतिम प्रभाग रचना प्रकाशित करेंगे. समर्पित पिछडा वर्ग आयोग की सिफारिश नुसार हर ग्राम पंचायत में उनके कुल जगह में से नागिरकों के पिछडावर्ग प्रवर्ग के लिए सिफारिश किए प्रतिशत के प्रमाण में जगह देय होगी. लेकिन यह प्रमाण अनुसूचित जाति, जनजिात व अन्य पिछडा वर्ग का आरक्षण कुल सीटों के 50 प्रतिशत से उपर न जाए, इस बात का ध्यान चुनाव विभाग को रखना होगा.

इन ग्राम पंचायतों में घमासान
जिला चुनाव विभाग के जानकारी के मुताबिक धारणी तहसील में भोंडीलावा, मोर्शी में मनिमपूर, गोराला, रिद्धपुर, व ब्राह्मणवाडा, अचलपुर तहसील में पिंपलखुटा, कोठारा, देवगांव व निमदरी, अंजनगांव सुर्जी तहसील में जवला बु. और हयापुर तथा चांदुर रेल्वे तहसील में कारला व पाथरगांव ग्राम पंचायत में आरक्षण ड्रॉ निकाला जाएगा.

Related Articles

Back to top button