अमरावतीमहाराष्ट्र

छुट्टियां लगने के पूर्व सभी ट्रेनों का आरक्षण हाऊसफुल

अमरावती /दि. 15– वर्तमान में 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा समाप्त नहीं हुई है लेकिन फिर भी मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हावडा जैसी लंबी दूरी की ट्रेनों का आरक्षण अभी से हाऊसफुल हो गया है. आगामी तीन माह तक अभी से ‘नो-रुम’ बताए जाने से छुट्टियों में बाहरगांव जानेवाले नागरिक परेशान हो गए है.
अधिकांश नागरिक बाहरगांव जाने के एक से डेढ माह पूर्व ट्रेनों की टिकट का आरक्षण कर रखते है. इस कारण समय पर कोई काम आया तो यात्रियों को तत्काल अथवा एजेंट के जरिए अधिक पैसे खर्च कर आरक्षित टिकट लेने का प्रयास करना पडता है. वह भी मिलेगी अथवा नहीं यह कहा नहीं जा सकता. अमरावती मॉडल रेलवे स्टेशन सहित बडनेरा रेलवे स्टेशन से हर दिन सैंकडो यात्री मुंबई, पुणे, हावडा, अहमदाबाद, सूरत, नाशिक आदि रेल मार्गो पर सफर करते रहते है. ऐसे में आगामी कुछ दिनों में यानि अप्रैल माह में शाला-महाविद्यालयों को ग्रीष्मकाल का अवकाश लगनेवाला है. अनेक लोग इस कालावधि में रिश्तेदारों के यहां अथवा पर्यटन के लिए जाना रहता है. जिनके कार्यक्रम पहले निश्चित होते है उन्होंने एक से दो माह पूर्व आरक्षण किया रहता है. लेकिन जिनका कार्यक्रम समय पर निश्चित होता है, ऐसो को लंबी दूरी की ट्रेनो का आरक्षण मिलना कठिण हो जाता है. अभी से ही लंबी दूरी की ट्रेनो में ‘नो-रुम’ बताया जा रहा है. सभी ट्रेन आगामी दो-तीन माह के लिए हाऊसफुल है. इस कारण ट्रेनों की भीड को देखते हुए समय पर ट्रेन से सफर करनेवाले यात्रियों को मजबूरन सामान्य कोच में कठिनाई का सफर करना पड रहा है.
* स्पेशल ट्रेन की प्रतीक्षा
नियमित ट्रेनो का आरक्षण फुल रहने से अब यात्री ग्रीष्मकाल में स्पेशल ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे है. इन ट्रेनों की घोषणा होने के बाद इन ट्रेनो के आरक्षण के लिए भी भीड रहेगी. क्योंकि अधिकांश नागरिक ट्रेन से ही सफर करना पसंद करते है. इस कारण ट्रेनों में भीड अधिक रहती है.
* मुंबई-पुणे रेल मार्ग पर भीड
रेलवे विभाग ने अब चार माह पूर्व आरक्षण करने की सुविधा दी है. इस कारण यात्री आरामदायी सफर करने के लिए पहले से ही टिकट आरक्षित करते है. मुंबई-पुणे रेल मार्ग की ट्रेनों का आरक्षण फिलहाल हाऊसफुल है. कुछ विशेष ट्रेनों की घोषणा होने की संभावना है.
– जीवन चौधरी, जनसंपर्क अधिकारी, मध्य रेलवे.

 

Related Articles

Back to top button